[रेजिस्ट्रेशन] आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े।

आज हम आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करे यह सीखेंगे। अगर आप आधार का पूरा फ़ायदा उठाना चाहते हो तो आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। जब आप आधार कार्ड को ऑनलाइन किसी गोवेर्मेंट वेबसाइट या बैंकिंग वेबसाइट पर अपनी Identity Verify करवाने के लिए यूज़ करोगे तब आपको इस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पढ़ेगा। इसके अलावा आधार को ऑनलाइन डाउनलोड और आधार जानकारी अपडेट करने के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़े होना चाहिए।

आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर

आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर

कई बार ऐसा होता हे की हमारा जो मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड होता है वह अभी बंद हो चूका है। ऐसे केस में आप आधार मोबाइल नंबर अपडेट करके नई मोबाइल नंबर जोड़ सकते हो। आप चाहो तो अपनी ईमेल आईडी को भी आधार पर रजिस्टर्ड करवा सकते हो। अगर आपको ईमेल यूज़ करना आता है तो आप अपनी ईमेल पर भी Otp Received सकते हो। अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं हे तो इस आर्टिकल को पढ़े – नई ईमेल अकाउंट कैसे बनाये

लेकिन एक प्रॉब्लम है आधार कार्ड मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन नहीं कर सकते। यह काम आपको ऑफ-लाइन ही करना होगा। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको अपनी नजदीकी आधार केंद्र में जाकर लिंक आधार तो मोबाइल नंबर का फॉर्म जमा करना होगा। यहां पे मैं आपको वह सभी जानकारी दूंगा जिससे आपको आधार केंद्र ढूंढने में और आधार मोबाइल नंबर अपडेट करने में कई प्रॉब्लम ना हो।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करे

जैसे की मैंने आपको बताया की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन नहीं कर सकते, इसके लिए आपको अपनी नजदीकी Enrolment & Update Centres में जाना होगा। अगर आपको नहीं पता की आपके नजदीकी आधार केंद्र कहा पर है तो आप ऑनलाइन खोज सकते हो। इसके लिए आपको जाना होगा Uidai.gov.in के वेबसाइट पर। या फिर आप इस पोस्ट को पढ़े – आधार कार्ड सेंटर खोजे

लिंक आधार तो मोबाइल नंबर

दो तरह के आधार केंद्र होना है – 1. जो सिर्फ आधार के काम के लिए बना है, 2. आधार धारक के संख्या ज्यादा होने के कारन कुछ Bank और Post ऑफिस पर भी आधार केंद्र खोला गया है। इनको आप अलग से ढूंढ सकते हो UIDAI के वेबसाइट पर जाकर।

निकटतम केंद्र मिलने के बाद आपको उस सेन्टर पर जाना है। आप साथ एक address proof जरूर लेकर जाइये। वहां जाकर आप उनको बोलिये की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर/अपडेट करवाना हे‘। सेन्टर पर जो लोग होंगे वह आपके आधार के साथ नंबर जोड़ देंगे। इसके बदले वह आप से कुछ पैसे जरूर लेगा।

आधार कार्ड मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करने का फ़ायदा

  1. अगर आपके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा तो आप अपनी आधार को ऑनलाइन अपडेट कर पाओगे। जैसे की एड्रेस चेंज करना, जन्म तारीख चेंज करना, Virtual ID बनाना।
  2. आधार का मोबाइल नंबर अपडेट होने पर आप किसी Banking और Government वेबसाइट पर जाकर अपनी पहचान को बहुत आसानी से वेरीफाई करवा सकते हो।

इस आर्टिकल पर आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े यह सिखाया है। अगर आपका भी रजिस्टर्ड नहीं है तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर रजिस्टर्ड कर सकते हो।

2 Comments

Add a Comment
  1. Aadhaar card Mobile number rajistar student

    1. सभी के लिए एक ही प्रोसेस हे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *