पैन कार्ड स्टेटस चेक करे, पैन कार्ड इन्क्वारी कैसे करते है।

आज के डिजिटल इंडिया में पैन की जरूरत सभी जगह होता है। बैंक से लेकर सरकारी सब्सिडी पाने के लिए आपको आकउंट के साथ पैन लिंक करना जरूरी हो गया है। कुछ लोगो को लगता होगा की जो टैक्स देते है सिर्फ उन्हीं को पैन कार्ड बनाना पड़ता है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हे। अभी के नियमानुसार आप एक गाड़ी भी खरीदने जाओगे तो भी आपको पैन जानकारी देना होगा। अगर अपने पैन के लिए अप्लाई कर दिए हो लेकिन अभी तक आपके घर कार्ड नहीं आया हे तो आप पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हो। पैन कार्ड इन्क्वारी (स्टेटस) से आप पैन कार्ड का स्थिति देख सकते हो।

पैन आवेदन करने के बाद उसको आपके घर तक आने में 1 महीने से ज्यादा का समय लग जाता है। अगर आपने इंडिया पोस्ट से पैन अप्लाई दस्तावेज को भेजे हो तो आपको पैन कार्ड पाने में बहुत ज्यादा समय लग जायेगा। लेकिन आप पैन घर आने से पहले चेक पैन कार्ड स्टेटस से यह पता लगा सकते हो की आपका पैन बना है या नहीं, अगर बन गया है तो वह कार्ड अभी कहा पर है जान सकते हो। पैन कार्ड इन्क्वारी से आप पैन नंबर भी जान सकते हो इसके लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े – पैन कार्ड नंबर जाने

पैन कार्ड स्टेटस

पैन कार्ड स्टेटस

पैन कार्ड चेक करना है तो आप ऑनलाइन आकर बहुत आसानी से कर सकते हो। पैन कार्ड चेक आप दो-तीन तरीके से कर सकते हो – ACKNOWLEDGEMENT NUMBER, NAME & DATE OF BIRTH, APPLICATION COUPON NUMBER के मदद से। मैं यहां पर आपको इन सभी चीज़ो के मदद से पैन कार्ड चेक करके दिखाएंगे, आप जिस तरीके से चाहो पैन कार्ड इन्क्वारी कर सकते हो।

Acknowledgement Number द्बारा पैन कार्ड स्टेटस देखे

ऑनलाइन पैन अप्लाई करने के बाद लास्ट में आपको एक Slip डाउनलोड करना होता है, उसी स्लिप पर ACKNOWLEDGEMENT NUMBER होता है। यह नंबर आपके ईमेल पर भी मेल कर दिया जाता है, इस लिए आवेदन करते समय ईमेल आईडी हमेशा सही डाले। आपके पास acknowledgement नहीं हे तोह आप दूसरा तरीका को फॉलो करे।

ACKNOWLEDGEMENT NUMBER

  • सबसे पहले आप https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html को ओपन कर लीजिये।
  • लिंक ओपन करने के बाद Application Type में PAN – New/Change Request को चुन लीजिये और ACKNOWLEDGEMENT NUMBER को डाल दीजिये। इसके बाद आप इमेज में दिए कोड को Enter the code shown के बॉक्स पर डालकर SUBMIT पर क्लिक करदे।
  • इतना करते आपके सामने पैन का कार्ड स्टेटस शो हो जायेगा।

 Name & Date of Birth से पैन स्टेटस जाने

नाम और जन्म तिथि के मदद से भी पैन स्थिति चेक कर सकते हो। इसके लिए आपके पास आवेदनकरी के नाम & डेट ऑफ़ बर्थ होना चाहिए।

Name & Date of Birth

  • पैन कार्ड चेक करने के लिए आप सबसे पहले –  https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html_bkp24052013 लिंक को ओपन कर लीजिये।
  • ऊपर लिंक को ओपन करते ही आपके सामने Track Your PAN Status का पेज ओपन हो जायेगा। पेज आपने करके सबसे पहले आप Application Type पर PAN – New/Change Request को चुन लीजिये। इसके बाद NAME को चुना है पैन ट्रैक करने के लिए।
  • नाम को चुनकर आवेदनकरी का Name और DATE OF BIRTH डालकर Submit करदे। सबमिट करते ही आपके सामने पैन के सभी जानकारी आ जायेगा।

नोट स्टेटस में अगर दीखता है की पैन को इंडिया पोस्ट से भेज दिया गया है तो वोहा पर स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने का एक नंबर होगा उसको कॉपी करके इस आर्टिकल को पढ़े – स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग। इस से आप जान सकते हो की आपके पैन कार्ड अभी कहा पर है

कूपन नंबर से पैन कार्ड इन्क्वारी करे 

Application Coupon Number आपको पैन कार्ड अप्लाई करते समय दिया जाता है। इस नंबर के मदद से भी आधार ट्रैक क्या –

Coupon Number

  •  कूपन नंबर से पैन कार्ड चेक करने के लिए आप सबसे पहले इस वेबसाइट को ओपन कर लीजिये – https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward
  • पैन कार्ड स्टेट्स देखने के पेज पर जाकर आपको Application Coupon number और Date of Birth डालना है। एप्लीकेशन कूपन नंबर के जगे आप Pan Number भी डाल सकते हो। इसके बाद आप Captcha के बॉक्स पर इमेज में दिए कोड को डालकर Submit करदे।
  • सबमिट करते ही आपके सामने पैन एप्लीकेशन के सभी जानकारी आ जायेगा। पैन कार्ड चेक करके आप पैन नंबर के साथ साथ अभी कार्ड कहा पर है इसका जानकारी भी देख सकते हो।

आधार e-kyc के मदद से पैन अप्लाई करने पर आप 1 दिन के अंदर पैन स्टेटस देखा सकते हो। वही इंडिया पोस्ट से डॉक्यूमेंट और फॉर्म भेजने पर स्टेटस आपको जल्दी जल्दी नहीं दिखेगा, आपको अप्लाई के 1 हप्ता बाद स्टेटस देखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *