आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | Aadhaar Agency Registration कैसे करे

5/5 - (1 vote)

आधार सेंटर कैसे खोले | aadhar center kaise khole | Aadhaar Agency Registration | आधार एजेंसी रजिस्ट्रेशन कैसे करे | aadhar center kaise khole 2022 | आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | csc से आधार सेंटर कैसे खोले | आधार कार्ड केंद्र कैसे खोलें | नया आधार सेंटर कैसे खोले

आधार कार्ड सेंटर (Aadhaar Agency Registration):- दोस्तों, आधार कार्ड देश का सबसे जरुरी पहचान पत्र बन चुक है. आधार कार्ड बनवाना हर व्यक्ति की आवश्कयता है. बिना आधार के कोई भी व्यक्ति सर्वाइव नहीं कर सकता, क्यूंकि बैंक खाते से लेकर कोई चीज खरीदने तक या स्कूल/कॉलेज इत्यादी में पढ़ाई के लिए रजिस्टरेशन करने तक हर जगह पर Aadhar Card की आवश्यकता पड़ती है. व्यक्ति कोई आधार कार्ड बनवाने के लिए या आधार में किसी भी तरह का अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड सेंटर (Aadhar Enrollment Center) जाना पड़ता है.

आधार कार्ड सेंटर पर आधार ऑपरेटर या आधार सुपरवाइजर के द्वारा आधार कार्ड बनाये जाते है. अगर आप भी आधार एजेंसी रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप बिलकुल सही लेख पर आये हो. बता दे, नया आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आधार ऑपरेटर या आधार सुपरवाइजर एग्जाम को पास करना अनिवार्य है. अन्यथा, आप आधार सेंटर के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले?

Aadhar Card Center कैसे खोले:- Aadhaar Agency Registration कराने एक लिए या नया आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए धारक को सरकार से एक लाइसेंस प्राप्त करना पड़ता है. अर्थात् आधार का लाइसेंस एक परीक्षा पास करके प्राप्त करना पड़ता है.

Aadhar Card Center खोलने के लिए इच्छुक धारक को सबसे पहले UIDAI की परीक्षा पास करनी होगी. परीक्षा के पेपर में 110 प्रश्न आयेंगे, जिसमें 75 से अधिक नंबर प्राप्त करने पर सुपरवाइजर (पर्यवेक्षक) तथा 75 नंबर से कम नंबर प्राप्त करने पर आधार ऑपरेटर बनाया जाता है. जिस व्यक्ति के 60 से कम नंबर आते है वो फेल (निरस्त) कर दिया जाता है. आधार की परीक्षा पास करने के बाद, इच्छुक धारक को आधार कार्ड बनाने के लिए यूआईडीएआई सर्टिफिकेट मिल जाता है.

इतना करने के बाद, इच्छुक धारक आधार कार्ड बनाने के लिए Aadhaar Agency Registration के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.

Aadhaar Agency Registration के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया:-

आधार कार्ड सेंटर के लिए लाइसेंस लेने के लिए निम्नलिखित प्रकिया का पालन करना अति आवश्यक है:-

  • सबसे पहले NSEIT पोर्टल पर जाये, और अपनी लॉग इन आईडी बनाये.
  • लॉग इन करने के बाद, अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी (Soft Copy) अपलोड कर दे. फिर स्क्रीन पर एक कोड आएगा, उसे भरकर सबमिट कर दे.
आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले Aadhaar Agency Registration कैसे करे
आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले Aadhaar Agency Registration कैसे करे
  • ये आपको एक नये पेज पर भेज देगा. यहाँ आपको एक फॉर्म दिखाई देगा. फॉर्म में अपनी सभी जानकारी सटीक भरे. फिर अपनी फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड कर दे.
  • आपके द्वारा भरी गयी सभी जानकारी को अच्छी तरह से जाँच लेवे. फिर फॉर्म को सबमिट कर दे.

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्चा आएगा (Aadhar Card Franchise Total Cost)

अगर आप भी आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने का सोचा रहे है तो आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा कि आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्चा आयगा. तो आपको बताते चले, कि आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए कोई खर्चा नहीं आएगा. पहले आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ चार्ज जमा करवाना पड़ता था, लेकिन अब भारत सरकार द्वारा इसे बिलकुल फ्री कर दिया गया है, ताकि ज्यादा से जायदा स्थानों पर आधार कार्ड सेंटर खुले और आम जनता को कोई परेशानी ना हो.

UIDAI की परीक्षा देने के लिए क्या करें (UIDAI Exam)

ये बात आप जान चुके होंगे कि, आधार कार्ड सेंटर प्राप्त करने के लिए UIDAI की परीक्षा पास करनी अति आवश्यक है. इसकी परीक्षा देने के लिए आपको NSEIT पोर्टल पर एक स्लॉट बुक करके देनी होगी. जब आप स्लॉट बुक कर लोगे, तो उसके बाद आपको सामने परीक्षा तिथि का चयन करना होगा.

आपके द्वारा चयनित किये गये दिन आप NSEIT केंद्र पर जाकर परीक्षा दे सकते हो. अगर आप इस परीक्षा में पास हो जाते हो तो आप आधार कार्ड बनाने के लिए एलीजीबल हो जाओगे.

आधार कार्ड केंद्र के लिए जरुरी उपकरण

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए कुछ जरुरी उपकरणों का होना अति अनिवार्य है, जो निम्नलिखित इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपके पास कम से कम 2 कंप्यूटर या लैपटॉप की सुविधा होनी चाहिए.
  • कंप्यूटर के लिए वेबकैंप भी जरुरी है. इसके द्वारा आधार कार्ड की फोटो को कैप्चर किया जाता है.
  • आधार कार्ड बनाने के लिए अंकों की रेटिना को स्कैन करने के लिए एक आईरिस स्कैनर मशीन भी होनी चाहिए.
  • आधार कार्ड की स्लिप निकाने के लिए और दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए आधार कार्ड सेंटर में एक प्रिंटर की सुविधा होनी चाहिए.
  • आपको आधार कार्ड सेंटर के लिए एक कमरे या दूकान की जरूरत होगी. जहाँ पर आप आधार सेंटर खोलना चाहते हो. तथा अच्छी क्वालिटी का इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है.

नोट:- भारत सरकार द्वारा, आधार के नये नियमों के अनुसार, आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए ग्राम पंचायत या नगर निगम की अनुमति होनी चाहिए,, तथा आधार कार्ड को अपलोड करने के लिए राज नेट (Raj net) होना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपकी आधार आईडी पर पेलंटी लग जाएगी और कुछ समय तक आप आधार नहीं बना सकोगे.

Other links –

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x