Aadhar Exam 2022: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया | Aadhaar Operator Exam

5/5 - (1 vote)

दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं आधार सेंटर लेनें के लिए आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर सर्टिफिकेट होना जरुरी होता हैं लेकिन क्या आपको पता हैं कि Aadhar Exam का क्या प्रोसेस हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको आधार एग्जाम के लिए फॉर्म किस प्रकार भरा जाता हैं, कितनी फीस लगती हैं, सीट कैसे बुक करते हैं, कितनें नंबर आनें पर आधार ऑपरेटर तथा कितनें नंबर आने पर आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त होता हैं. अगर आप भी इन सभी के बारें में विस्तार से जानकारी चाहते हो तो यह आर्टिकल शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें.

Read More:- आधार कार्ड मे जन्म दिनांक चेंज कैसे करे

Aadhar Exam क्या हैं?

UIDAI द्वारा आधार सेंटर देनें के लिए एक परीक्षा का आयोजन करवाती हैं. ताकि उक्त्त व्यक्ति आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर बननें बननें के लायक हैं या नहीं|  के लिए आयोजित परीक्षा ही Aadhar Exam होती हैं. इस परीक्षा में पास होनें के बाद ही आधार कार्ड सेंटर के लिए आवेदन किया जा सकता हैं.

UIDAI ने Aadhaar Exam की जिम्मेदारी NSEIT को दी हैं वर्तमान में आधार एग्जाम NSEIT द्वारा ही करवाने जाते हैं. Nseit द्वारा एग्जाम ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से होती हैं. आधार एग्जाम में आधार तथा बेसिक कंप्यूटर से सम्बंधित प्रश्न आते हैं.

Aadhaar Exam के लिए पात्रता क्या हैं?

आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए Aadhaar Exam देना जरूरी हैं. आधार ऑपरेटर या सुपरवाईजर या चाइल्ड एनरोल सर्टिफिकेट प्राप्त होनें के बाद ही कोई व्यक्ति आधार सेंटर के लिए अप्लाई कर सकता हैं. Aadhaar Exam देनें के लिए निम्न योग्यताएं होनी चाहिए.

  • Aadhar Exam देनें वालें व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए|
  • Aadhar Exam देनें वाला व्यक्ति कम से कम 10th पास होना जरूरी हैं|
  • Aadhar Exam देनें वाले व्यक्ति को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए|
  • Aadhar Exam देनें वाले व्यक्ति के आधार में मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी हैं|

Aadhaar Exam Important Links

UIDAI Official WebsiteClick Here
Offline Adhar Download.XML File_ यहाँ से डाउनलोड करें
Aadhaar Exam Apply OnlineClick Here
NSEIT Official Website Click Here
Certificate DownloadClick Here

आधार ऑपरेटर और आधार सुपरवाईजर कैसे बनें?

दोस्तों, आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए आधार ऑपरेटर और आधार सुपरवाईजर का सर्टिफिकेट होना जरूरी हैं. यह सर्टिफिकेट आपको NSEIT प्रोवाइड करवाती हैं. इसके लिए आपको NSEIT की main वेबसाइट पर जाके आधार एग्जाम के लिए आवेदन करना होता हैं. इस परीक्षा में पास होनें पर ही आपको आधार ऑपरेटर या आधार सुपरवाईजर का सर्टिफिकेट प्राप्त होगा. परीक्षा में प्राप्त नंबरों के आधार पर ही आपको आधार ऑपरेटर या आधार सुपरवाईजर का सर्टिफिकेट प्राप्त होगा.

अगर कोई इस परीक्षा में फ़ैल हो जाता हैं तो वह दुबारा फिर से इस परीक्षा में भाग ले सकता हैं. दूसरी बार परीक्षा में उन्हें आधी फीस का भुगतान करना होगा.

आधार ऑपरेटर की योग्यता:-

आधार एग्जाम में 110 नंबर का पेपर आता हैं. लेकिन अगर इस परीक्षा में 78 नंबर से कम आने पर आधार ऑपरेटर का ही सर्टिफिकेट प्राप्त होता हैं. पहलें UIDAI के नियमों के अनुसार आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट से आधार सेंटर लेने के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता हैं. केवल सुपरवाइजर के पास आधार ऑपरेटर का कार्य किया जा सकता हैं. लेकिन अब आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट से भी आधार सेंटर के लिए आवेदन किया जा सकता हैं. लेकिन आधार ऑपरेटर किसी की तथ्य को वेरीफाई नहीं कर सकता हैं.

अगर किसी के व्यक्ति की उंगली कटी हो, आंख खराब हो, हाथ ही कटा हो, ऐसे प्रकार के आधार को बनानें की अनुमति नहीं हैं एक आधार ऑपरेटर इस प्रकार के किसी भी तथ्य को वेरीफाई नहीं कर सकता हैं.

आधार सुपरवाईजर की योग्यता:-

आधार एग्जाम में 110 नंबर के पेपर में 78 से अधिक नंबर प्राप्त करनें वाले आवेदकों को आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त होगा. एक आधार सुपरवाइजर आधार सेंटर के लिए आवेदन कर सकता हैं. साथ ही आधार सुपरवाइजर को किसी भी तथ्य को वेरीफाई करनें का अधिकार होता हैं.

अगर कोई व्यक्ति का हाथ कटा हुआ हो, आंख में प्रॉब्लम हो, उंगली कटी हो आदि किसी भी प्रकार की फिजिकल प्रॉब्लम होनें पर इस तथ्य को आधार सुपरवाइजर वेरीफाई कर सकता हैं. और उस व्यक्ति का आधार कार्ड बना सकता हैं.

Aadhaar Exam के लिए कैसे आवेदन करें?

Aadhar Exam के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करना होगा.

Step 01.

Aadhaar Exam देनें के लिए सबसे पहलें आपको Paperless Offline आधार कार्ड डाउनलोड करना होगा. ऑफलाइन आधार .XML फाइल डाउनलोड करते समय आपको एक Share Code बनाना पड़ेगा. यह चार अक्षर का कोई भी कोड बना सकते हैं. लेकिन इस कोड को याद रखें. क्योंकि यह कोड NSEIT की वेबसाइट पर USER Create करते समय आपसे माँगा जायेगा.

यह .XLM फाइल डाउनलोड होगी. इस फाइल को डाउनलोड करनें के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा. या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करकें डाउनलोड कर सकते हैं. https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc

.XML File को डाउनलोड होनें के बाद आपको इसे NSEIT के पोर्टल पर अपलोड करना होता हैं.

Step 02.

इसके बाद आपको NSEIT की Official Website पर जाना हैं. और Create New User पर क्लिक करें. नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी आप सीधा NSEIT की वेबसाइट पर जा सकते हो.

https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action

Step 03.

Upload XML File में जो Aadhaar Paperless Offline XML डाउनलोड की थी वह अपलोड पर क्लिक करके अपलोड करें. Share Code में जो आपनें जब XML File डाउनलोड की थी. जब Share Code डाला था. वह Share Code डालें और Extract पर क्लिक करें.

Step 04.

Extract पर क्लिक करनें के बाद आपके सामने मोबाइल नंबर डालनें का ऑप्शन आएगा. यहाँ आपको आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना हैं.

Step 05.

Send Mobile OTP पर क्लिक करें. और आधार कार्ड पर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. OTP डालें. और Declaration पर चेक करें. तथा Email ID डालें.

Step 06.

आपके सामने आधार कार्ड डिटेल दिखाई देगी. Confirm पर क्लिक करें.

Step 07.

आपके सामनें User Id और Passward आएगा. Please Click here to Login पर क्लिक करें. दुबारा लॉग इन करें.

Step 08.

अपना पासवर्ड चेंज करें. और Secret Question डालें ताकि अगर आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप आसानी से Password Forgot कर सकें.

Step 09.

Your password has been changed successfully का मैसेज आएगा. Close पर क्लिक करें.

Step 10.

I have read and understand All the Information Instructions पर चेक करें.

Step 11.

Continue पर क्लिक करें.

Step 12.

अपनी Basic Details और Personal Details भरें. तथा Select Your Enrolment Agency Code में अगर आप राजस्थान से हो तो आपको 2091- Rajcomp Info Services LTD. ही सेलेक्ट करें.

Step 13.

Submit करें और Proceed To submit form फॉर्म पर क्लिक करें.

Step 14.

Declaration पर चेक करें और Submit Application Form पर क्लिक करें.

Step 15.

Payment पर क्लिक करें.

Step 16.

यहाँ आपको Payment Mode दिखाई देगा. अगर आप पहले पेमेंट कर दिए हैं तो Already Paid पर क्लिक करें. तथा आप पहली बार Payment कर रहे हैं तो आप Online ऑप्शन का चयन करकें Proceed to pay पर क्लिक करें.

Step 17.

यहाँ आपको payment करनें के लिए तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं. आप किसी भी ऑप्शन का चयन करकें पेमेंट कर सकते हैं.

Step 18.

पेमेंट होनें के बाद आप अपनी सीट बुक कर सकते हैं. आपके सेंटर में सीट की जानकारी लेनें के लिए Centre Details पर क्लिक करें और click here to view Slot availabilty पर क्लिक करें.

Step 19.

अपना State, City, Test Centre और Test Date डालें और Submit पर क्लिक करें. आपके सामनें Date को कितने Slot Available हैं दिखाई देंगे आप अपनी सुविधा अनुसार अपनी Exam Date Dissuade कर सकते हैं.

Step 20.

अगर आप Mock Exam देना चाहते हैं तो इसके लिए आप Mock Exam पर क्लिक करें. और यह जरूर करें. क्योंकि ऐसा करनें से आपकी एकअच्छी प्रैक्टिस हो जायेगी.

Step 21.

Mock Test को चालू करनें के लिए आपको Mock Exam ऑप्शन पर क्लिक करके Start Mock Test Operator Supervisor पर क्लिक करना हैं. यहाँ आपको एग्जाम में पूछें जानें वाले सेलेब्स की जानकारी दिखाई दे रही हैं. तथा Exam Strucure की भी जानकारी दी गयी हैं. इसें पूरा पढ़ लेवे. ताकि आपको पता रहें की कितनें नंबर आने पर आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट प्राप्त होगा तथा कितनें नंबर प्राप्त होनें पर आधार सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त होगा.

Step 22.

Start The Test पर क्लिक करें.

Step 23.

आप ऐसे Mock Test दे सकते हैं और आधार एग्जाम की अच्छी प्रेक्टिस कर सकते हैं.

Note:- अगर आपको E-mitra और BANK BC लेना है तो +91-6350376606पर जरुर कॉल करे. हम आपको सबसे कम Price में राजस्थान की टॉप E-mitra कंपनियों से Emitra दिलाने में मदद करेंगे, साथ ही 24X7 अपना Customer Support भी उपलब्ध कराएंगे. धन्यवाद!!

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x