Apply for New Aadhaar Card | आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

आधार कार्ड के लिए आवेदन:- अगर आप एक नए आधार कार्ड के लिए आवेदन (Apply for New Aadhaar Card) करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने पास के इलाकें में स्थित Aadhar Enrollment Centre (आधार नामांकन केंद्र) पर जाना होगा, वहां पर Aadhaar Operator या फिर Aadhaar Supervisor आपके नए आधार कार्ड के लिए आवदेन करेगा. Aadhar Enrollment Centre में आपको एक Aadhar Application Form भरना होगा, और Identity Proof और Address Proof के कुछ आवश्यक दस्तावेज दर्ज करना होगा, साथ ही अपनी बायोमेट्रिक जानकारी भी जमा करानी होगी.

आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

आधार कार्ड आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने बहुत जरुरी है, इन दस्तावेजों के बिना तुम आधार कार्ड बनवाने में सक्षम नहीं होंगे, तो आइये जानते है आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

⦁ पासपोर्ट
⦁ पैन कार्ड
⦁ राशन Card/पीडीएस फोटोकार्ड
⦁ वोटर आईडी कार्ड
⦁ ड्राइविंग लाइसेंस
⦁ भारत सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
⦁ सेवा फोटो ID कार्ड (ये PSU द्वारा जारी किए जाते है)
⦁ NRGS का जॉब कार्ड
⦁ एक फोटो पहचान जिसे शैक्षिक संस्थान द्वारा मान्यता प्राप्त हो
⦁ शस्त्र लाइसेंस
⦁ फोटो बैंक का ATM कार्ड
⦁ फोटो क्रेडिट कार्ड
⦁ पेंशनर का फोटो कार्ड
⦁ स्वतंत्रता सेनानी का फोटो कार्ड
⦁ किसान की फोटो पासबुक
⦁ CGHS का फोटो कार्ड
⦁ शादी का प्रमाण पत्र

इसके अलावा, और भी कई जरुरी दस्तावेज है, लेकिन अगर आपके पास ये दस्तावेज उपलब्ध है तो आप अपने नजदीकी Aadhar Enrollment Centre में जाकर नए आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो.

नामांकन केंद्र पर आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने जरुरी है, जैसे- स्कूल मार्कशीट, राशन कार्ड, PAN Card, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और शादी का प्रमाण पत्र जैसे कुछ जरुरी दस्तावेज.

आधार कार्ड बनवाना भारत के हर नागरिक का आधिकार है, इसीलिए नाबालिकों और वरिष्ठ नागरिकों सहित भारत का हर शख्स आधार कार्ड बनवा सकता है. अब नए आधार कार्ड के लिए आवेदन (Apply for New Aadhaar Card) के लिए आपको किन किन Steps को Follow करना होगा, वो निम्नलिखित इस प्रकार से है:-

  1. सबसे पहले अपने आसपास एक आधार नामांकन केंद्र (Aadhar Enrollment Centre) की खोज करे. (अगर आप Tier Area में रहते है नजदीकी आधार सेंटर आप यहाँ से https://uidai.gov.in/images/Tier1_Cities_PECs.pdf खोजे)
  2. अन्य क्षेत्रों में आप आधार नामांकन केंद्र https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx यहाँ से पा सकते है, आपको अपने Area के ZIP Code डालने होंगे.
  3. अब यहाँ https://uidai.gov.in/images/aadhaar_enrolment_correction_form_version_2.1.pdf पर जाकर आप आधार के लिए आवेदन पत्र भरे (ये आवेदन पत्र Online भी Available है)
  4. आधार आवेदन पत्र के साथ पहचान प्रमाण (Identity Proof) और निवास प्रमाण (Address Proof) पत्र जैसे जरुरी दस्तावेजों के साथ Form को जमा करें.
  5. सभी दस्तावेजों को सफल होने के बाद, आप अपना बायोमेट्रिक्स डेटा (Biometrics DATA) सबमिट कराये, मतलब आँखों की पुतलियों की पहचान और उंगलियों के निशान को भी जमा कराये.
  6. फिर आधार कार्ड के लिए आपकी एक तस्वीर (Image) कैप्चर की जाएगी.
  7. इन सब प्रोसेस के बाद, Aadhar Operator आपको एक रसीद देगा, जिस पर 14 Degit का Enrollment No. लिखा हुआ मिलेगा. इस नंबर का उपयोग आप आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिए कर सकते हो. (आधार बन चुका है, Pending है या फिर Reject हो चुका है)
  8. जब तक आपका आधार कार्ड आप तक नहीं पहुँच जाता, तब तक रसीद नंबर को अपने पास सुरक्षित रखें.

ई-आधार कैसे प्राप्त करें

आधार कार्ड के लिए सफलपूर्वक आवेदन करने के बाद, UIDAI द्वारा आपका आधार आपके मकान पते पर भेज दिया जाता है, जिसे आप 90 दिन या फिर 3 महीने के भीतर प्राप्त कर सकते हो भारतीय डाक के जरिए, लेकिन कई बार, ये कार्ड आप तक 3 महीने में भी नहीं पहुँच पाता या फिर कभी नहीं पहुँच पाता तो फिर ऐसी स्थिति में हम आधार को Online Download करके निकालते है, इसे ई-आधार भी कहा जाता है. ई-आधार को प्राप्त करने के लिए कुछ जरुरी बिंदु:-

आधार कार्ड के लिए आवेदन
  1. सर्वप्रथम आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI पर जाए.
  2. फिर Enrollment No. या Aadhar No. का इस्तेमाल करके Form भरे.

यही Enrollment No. है तो

  • रसीद पर्ची से देखकर नामांकन क्रमांक (Enrollment No.) दर्ज करें.
  • रसीद पर्ची में लिखित तिथि और समय को भी दर्ज करें.फिर अपना नाम, Area Pin Code, आधार से रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करें.

यदि Aadhar Number है तो

  • आधार नंबर के साथ अपना नाम, Pin Code, और Mobile No. एक साथ दर्ज करे.
  • फिर, एक OTP (One Time Password) आधार के साथ Register मोबाइल न. पर भेजा जायेगा. OTP के वेरीफाई होने के बाद, आप आधार कार्ड को डाउनलोड करने में सक्षम हो जायेंगे.

यह भी पढ़ें:-

आज हमने क्या सिखा

दोस्तों, सबसे पहले तो हमने आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करे, उसके बारे में जाना, फिर आधार के लिए जरुरी दस्तावेजों के बारे में जाना और इसके बाद, हमने ई-आधार कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में सम्पूर्ण तरीके से जाना.

आधार एकमात्र ऐसा Identity Card है जिसमें आपकी आँखों की पुतली, हाथों की अँगुलियों के फिंगरप्रिंट, शरीर के किसी अंग की कोई विशेष पहचान और आपकी तस्वीर इन सबको Capture किया जाता है. किसी भी नागरिक का सिर्फ एक ही बार आधार कार्ड बन सकता है, अगर वो दूसरा आधार कार्ड बनवाने जाता है तो उसके आँखों की पुतली और हाथों की अँगुलियों के फिंगरप्रिंट के माध्यम से ये दर्शा दिया जाता है कि इसका आधार Already बन चुका है, लेकिन वो समय समय पर अपने आधार कार्ड को Update करवा सकता है.

Note:- अगर आपको E-mitra और BANK BC लेना है तो +91-8890002202 पर जरुर कॉल करे. हम आपको सबसे कम Price में राजस्थान की टॉप E-mitra कंपनियों से Emitra दिलाने में मदद करेंगे, साथ ही 24X7 अपना Customer Support भी उपलब्ध कराएंगे. धन्यवाद!!

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x