मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना:- राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के सही नागरिकों के एक प्रकार की बीमा योजना चालू की गयी. जिसे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना नाम दिया गया हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी परिवारों को सरकारी तथा निजी अस्पतालों में निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान करना हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आप कैशलेस 5 लाख तक का निशुल्क इलाज निजी और सरकारी हॉस्पिटल में ले सकते हैं.

दोस्तों, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत 1 मई 2021 में की गयी थी. अब तक चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 1.31 करोड़ परिवार अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. इस योजना का पूरा प्रोसेस भामाशाह कार्ड की तरह हैं. जिस प्रकार भामाशाह कार्ड से पहले 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता था. लेकिन राज्य सरकार ने जैसी ही भामाशाह की जन-आधार कार्ड लागू किया. उसके बाद भामाशाह कार्ड से जुड़ी योजनाओं को बंद कर दिया गया था. लेकिन आदरणीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने भामाशाह कार्ड बीमा योजना का लाभ जन-आधार कार्ड से प्राप्त हो सकें. इसलिए राज्य सरकार द्वारा एक योजना बनाई गयी. उसका नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रखा गया.

यह भी पढ़ें:-

इस योजना में अब NFSA वालों को ही नहीं बल्कि राज्य के सभी परिवारों को शामिल किया गया. इस योजना को free और paid दो भागों में बांटा गया. जो परिवार NFSA की श्रेणी में आते हैं. उनकों बिना किसी रजिस्ट्रेशन के सीधा इस योजना से जोड़ दिया गया. और राज्य के अन्य परिवारों के लिए ऑप्शन बनाये गये. जिससे वह अपनी श्रेणी में आवेदन कर सकें. तथा जो परिवार सक्षम हैं और वह मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में अपने परिवार का बीमा करवाना चाहते हैं. उन्हें Paid केटेगरी में रखा गया. और उनकें लिए 850 रूपये का प्रीमियम राशी रखी गयी. यानि वह 850 रूपये जमा करवाकर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं.

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या हैं?

सभी योजनाओं की तरह चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना भी राज्य सरकार की एक योजना हैं. जिसे 2021-22 बजट में लागू किया गया था. राज्य के सभी जन-आधार कार्ड धारक इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं. इस योजना के लिए आप citizen sso और E-mitra दोनों से ही आवेदन कर सकते हैं.

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के उद्देश्य क्या हैं?

वैसे तो लगभग सभी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की आर्थिक मदद करना होता हैं.जिससे उनकी स्थिति में सुधार लाया जा सकें. लेकिन चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य के गरीब परिवार ही नहीं अन्य सभी परिवार भाग ले सकते हैं. तो ऐसी स्थिति में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा का क्या उद्देश्य हो सकता हैं. लेकिन आपको बता दें, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख तक का नि:शुल्क कैशलेस ईलाज प्रदान करना हैं. इसमें कोरोना का ईलाज भी शामिल हैं.

चिरंजीवी योजना में कितने का बीमा है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में हर परिवार को 50 हजार रूपये तक सामान्य बीमारी में तथा गंभीर बीमारी में 4.50 लाख रूपये तक का फ्री ईलाज मिलेगा. तथा इसमें कोरोना का ईलाज भी शामिल किया गया हैं.

चिरंजीवी योजना कितने साल की है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जो NFSA वाले परिवार हैं. उन्हें इसके लिए कोई भी प्रीमियम राशी देनें की जरूरत नहीं हैं. ऐसे में उनका बीमा जब तक यह योजना लागू रहती हैं तब तक रहेगा. लेकिन बाकि सभी श्रेणी के परिवारों को प्रतिवर्ष इस योजना के लिए आवेदन करना होगा. जो परिवार चिरंजीवी योजना में आवेदन करवा चुके हैं. पालिसी प्रिंट करवा रखे हैं. वह पालिसी सिर्फ एक साल के लिए ही मान्य हैं. चाहे आप इस एक साल में एक बार भी अस्पताल में ईलाज नहीं करवाये हो.

चिरंजीवी योजना का पूरा नाम क्या है?

चिरंजीवी योजना का पूरा नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हैं.

चिरंजीवी योजना का लाभ कैसे उठाएं?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ केवल राजस्थान के निवासी ही ले सकतें हैं. तथा उनके पास जन-आधार कार्ड होना जरूरी हैं. कई ऐसे परिवार जो जन-आधार कार्ड नहीं बनवा रखे हैं. वह उसी टाइम जन-आधार कार्ड बनवाकरचिरंजीवी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन आप या तो अपनी खुदकी sso id बनाके कर सकते हैं या आप राज्य के किसी भी Emitra पर जाकर नि:शुल्क चिरंजीवी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

चिरंजीवी योजना में आवेदन की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आप दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं.

  1. Citizen SSO Id से
  2. Emitra से
  1. sso id – कोई भी व्यक्ति अपनी sso id से खुद ही अपना चिरंजीवी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए निम्न स्टेप फॉलो करके कर आसानी से अपना चिरंजीवी में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Step:-01

सबसे पहले अपने सिस्टम में Google Chrome/ Mozilla Firefox किसी में भी आप अपनी sso id खोलें.

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

Step:-02

अपनी sso id में जैसे ही आप इंटर होते हैं.

Step:-03

Send Anyway पर क्लिक करें.

Step:-04

Registration for Chiranjeevi Yojna पर क्लिक करें.

Step:-05

अपनी Categary सेलेक्ट करें. और उसके बाद अपनी sab Categary सेलेक्ट करें. I agree to share Jan Aadhar data for Insurance पर चेक करें. इसके बाद Identity Type में आपके पास जन-आधार नंबर, जन-आधार नामांकन संख्या और आधार कार्ड इनमें से कोई भी संख्या हो वो डालें. और Search Beneficary पर क्लिक करें. जैसे ही आप Search Beneficary पर क्लिक करते हैं. आपका पूरा डाटा दिखाई देगा.

Step:-06

उसके बाद आपको esign पर क्लिक करना होगा. परिवार के किसी भी एक सदस्य की KYC करना होगा. उसके लिए आपको esign बटन पर क्लिक करना होगा. यहाँ आप esign फिंगरप्रिंट लेके भी कर सकते हैं और अगर आप फिंगरप्रिंट नहीं लेना चाहते हैं तो आप आधार कार्ड में जुड़े नंबर पर OTP भेजकर भी verify कर सकते हैं. इसके बाद आप search Beneficiary पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे. आपको Pay for policy का ऑप्शन दिखाई देगा. आप pay for policy पर क्लिक करके policy का प्रीमियम जमा करवा सकते हैं. इसके बाद आप जैसे search Beneficiary पर क्लिक करेंगे. आपको print policy का आप्शन दिखाई देगा. वहां क्लिक करके आप policy डाउनलोड कर सकते हैं.

इस प्रकार आप आसानी से चिरंजीवी बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिस अस्पताल में आप चिरंजीवी योजना से आप ईलाज के लिए जाओगे. आपको यह Policy और जन-आधार कार्ड ले जाना होगा.

चिरंजीवी योजना से किस-किस प्राइवेट हॉस्पिटल में फ्री ईलाज करवा सकते हैं?

ऐसे तो राजस्थान के बहुत से हॉस्पिटलों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जुड़ा गया हैं. नीचे आपको pdf में सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की लिस्ट मिल जाएगी. जहाँ से आप आसानी से ये पता कर सकते हैं कि किस हॉस्पिटल में चिरंजीवी योजना से फ्री ईलाज लिया जा सकता हैं.

चिरंजीवी योजना के आवेदन की स्थिति यहाँ से देखें (Chiranjeevi Yojana Status)

चिरंजीवी योजना से जुड़े सभी अस्पतालों की लिस्ट यहाँ से डाउनलोड करें (Hospital List)

Note:- अगर आपको E-mitra और BANK BC लेना है तो +91-8890002202 पर जरुर कॉल करे. हम आपको सबसे कम Price में राजस्थान की टॉप E-mitra कंपनियों से Emitra दिलाने में मदद करेंगे, साथ ही 24X7 अपना Customer Support भी उपलब्ध कराएंगे. धन्यवाद!!

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x