ई-श्रम कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ, एप्लीकेशन स्टेटस

 ई-श्रम कार्ड योजना | E Shram Card Yojana | E Shram Card Registration Form 2022 | ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | ई-श्रम कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस | ई-श्रम कार्ड पात्रता | ई-श्रम कार्ड लाभ |

ई-श्रम कार्ड योजना {E-Shram Card Yojana}:- दोस्तों, कुछ दिनों से ख़बर आ रही थी कि असंगठित श्रमिक भी अब श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं, लेकिन ई-श्रम्र कार्ड क्या है जिसकी चर्चा चारो तरफ जारी है. बता दे, 26 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार ने असंगठित श्रमिकों का भी अपना श्रमिक कार्ड बनाने के लिए अहम फैसला लिया. इसके लिए एक पोर्टल जारी किया हैं.

जहाँ से देश के असंगठित श्रमिक भी अपना श्रमिक कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं. और योजना से मिलने वाले लाभ ले सकता हैं. ये देश के असंगठित श्रमिकों के ख़ुशी की बात हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं. ‘ई-श्रम’ पोर्टल (e-shram portal) क्या हैं, इसके उद्देश्य क्या हैं, ई-श्रम्र कार्ड बनाने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. आज इस आर्टिकल में हम आपको ई-श्रम्र कार्ड से जुड़ी छोटी से बड़ी जानकारी देनें वाले हैं.

जानकारी के लिए बता दें, ई-श्रम पोर्टल की सहायता से मजदूरों का डेटा और जानकारी इकट्ठी की जाएगी. और इसी आधार पर देश के श्रमिकों को काम के आधार पर अलग अलग केटेगरी में बांटा जायेगा. उसी के अनुसार कामगार/श्रमिकों के लिए योजनाएं बनायीं जाएगी. ताकि देश के असंगठित श्रमिक को भी इन योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकें और जो लोग योजनाओं के पात्र नहीं हैं उन्हें योजना से दूर किया जा सकें. सरकार का अनुमान हैं कि इस पोर्टल पर लगभग 38 करोड़ श्रमिक रजिस्ट्रेशन करनें वाले हैं.

ई-श्रम्र कार्ड क्या हैं?

केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित श्रमिकों के लिए जारी किया गया एक 12 नंबर का यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) वाला कार्ड हैं. जिससे देश के सभी श्रमिकों को उनके कार्य के अनुसार बांटा जा सकें|

ई-श्रम्र कार्ड बनानें का उद्देश्य क्या हैं?

ई-श्रम्र कार्ड का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा देश के सभी श्रमिकों का कार्यश्रेणी के आधार पर एक डाटाबेस तैयार किया जा सकें. और उन्हें एक उनिक नंबर प्रदान किया जा सकें. ताकि मजदूरों की एक अलग पहचान स्थापित की जा सकें. और उन्हें श्रमिकों के बनाई गयी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त हो सकें.

ई-श्रम कार्ड कौन कौन बनवा सकता हैं?

ई-श्रम्र कार्ड बनवाने के लिए श्रमिक की उम्र 16 साल से अधिक तथा 59 साल से कम होनी चाहिए. साथ ही वह व्यक्ति इनकम टैक्स नहीं भरता हो. तथा वह EPFO और ESIC में रजिस्टर्ड नहीं होना चाहिए. अब बात कर लेते हैं कौन कौन ई-श्रम्र कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं-

इसमें छोटे और सीमांत किसान,कृषि मजदूर, बढई का रेशम उत्पादन कार्यकर्ता, नमक श्रमिक, टेनरी वर्कर्स, फसल बांटें ईंट भट्ठा श्रमिक, सीएससी, मछुआरे देखा मिल श्रमिक, पशुपालन मजदूर, बीडली रोलिंग, लेबलिंग और पैकिंग, भवन और निर्माण श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, धात्रियों, घरेलू श्रमिक, नाइयों, सब्जी और फल विक्रेता, समाचार पत्र विक्रेता, रिक्शा खींचने वाले, ऑटो चालक, रेशम उत्पादन श्रमिक, घर की नौकरानी, सड़क विक्रेताओं, मनरेगा कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, दूध डालने वाले किसान और  प्रवासी मजदूरों ये सभी अपना  ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं|

ई-श्रम कार्ड बनवानें के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  1. आधार कार्ड (Aadhar card)
  2. बैंक पासबुक (Bank Passbook)
  3. बिजली का बिल या फिर राशन कार्ड (Electaricity Bill/Ration card)
  4. मोबाईल नंबर (Mobile Number)

यह भी पढ़ें:-

­ ई-श्रम कार्ड बनानें की प्रक्रिया-

Step:-01

ई-श्रम कार्ड के  लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले हमें official Website पर या ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा.

ई-श्रम्र कार्ड क्या है

Step:-02

Register on e-shram पर क्लिक करना हैं.

ई-श्रम्र कार्ड

Step:-03

Self Registration में आपको आपके आधार में रजिस्टर मोबाईल डालने हैं. और Enter Captcha में Catpcha code डालना हैं

ई-श्रम्र कार्ड

Step:-04

Otp डालें और submit बटन पर क्लिक करें.

Step:-05

अपना आधार नंबर डालें और I agree to the terms & conditions for regisration under eSHRAN Portal मैं eSHRAM पोर्टल के तहत पंजीकरण के नियम और शर्तों से सहमत हूँ. पर चेक करें और submit बटन पर क्लिक करें.

Step:-06

अपने आधार में रजिस्टर मोबाईल पर एक OTP नंबर आएगा.

Step:-07

अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरें और save&continue पर क्लिक करें.

Step:-08

Nominee Details पर Yes करते हैं तो आप Nominee Details भर सकते हैं. Nominee Details भरें और save&continue पर क्लिक करें.

Step:-09

अपना वर्तमान पता भरें. और क्या अपने राज्य से बाहर किसी अन्य राज्य में मजदूरी करते है. तो आप Migrant Worker ऑप्शन में Yes करें. नहीं तो आप No. सेलेक्ट करें. और save&continue पर क्लिक करें

Step:-10

अपनी Education Qualification भरें. तथा मार्कशीट अपलोड करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. या खाली भी छोड़ सकते हैं. उसके बाद अपनी Monthly Income डालें तथा income certificate अपलोड करना चाहे तो अपलोड कर सकते हैं या खाली भी छोड़ सकते हैं. उसके बाद आप save&continue पर क्लिक करें.

Step:-11

अपनी व्यावसायिक योग्यता भरें. और ये कहा से सीखी ये भी भरें. और save&continue पर क्लिक करें.

Step:-12

अपनी बैंक डिटेल भरें और save&continue पर क्लिक करें.

Step:-13

आपके आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. वो Otp डाले. और verify पर क्लिक करें. उसके बाद submit बटन पर क्लिक करें.

Step:-14

अब आपका ई-श्रम कार्ड तैयार हो चूका हैं आप Download UAN CARD पर क्लिक करें अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

इसी प्रकार की Emitra से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे दूसरे ब्लॉग New Emitra पर भी जाए एक बार.

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x