Emitra Penalty क्या हैं? सम्पूर्ण जानकारी

Rate this post

Emitra Penalty:- दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं ई-मित्र राजस्थान राज्य में ही संचालित हैं. आज हर प्रकार के ऑनलाइन काम हम ई-मित्र के माध्यम से करवा सकते हैं. ई-मित्र राजस्थान के सभी नागरिकों को सरकारी योजनाओं तक पहुचानें का माध्यम हैं लेकिन विभाग द्वारा ई-मित्र के लिए भी कुछ नियम व शर्तें बनाई गयी हैं. अगर ई-मित्रा इन नियम व शर्तों का पालन नहीं करता हैं तो उसें विभाग द्वारा पेनल्टी लगा दी जाती हैं.

आज इस आर्टिकल में हम Emitra Penalty क्या हैं, Emitra Penalty कैसे लग सकती हैं, Emitra Penalty से कैसे बचें?, आदि के बारें में विस्तार से चर्चा करनें वाले हैं. अगर आप एक ई-मित्रधारक हैं और ई-मित्रा पेनल्टी से बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें.

Emitra Penalty क्या हैं?

ई-मित्र संचालक द्वारा विभाग की शर्तों व नियमों का पालन नहीं करनें पर ई-मित्राधारक पर जो जुर्माना लगाया जाता हैं उसे Emitra penalty कहा जाता हैं.

ई-मित्र धारक को विभाग की शर्तों के आधार पर कार्य करना होता होता हैं. अगर कोई किओस्क धारक अपनें ई-मित्र पर निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशी वसूलता हैं तथा ई-मित्राधारण अपनें ई-मित्र पर एक महीनें में या लगातार तीन महीनें एक भी ट्रांजेक्शन नहीं करता हैं तो ऐसी स्थिति में ई-मित्र किओस्क को बंद कर दिया जाता हैं. तथा विभाग द्वारा उस ई-मित्र पर 500 रूपये की पेनल्टी लगाई जाती हैं. ई-मित्राधारक धारण पेनल्टी का भुगतान करता हैं तो उसकी ई-मित्र सर्विस वापस चालू कर दी जाती हैं.

यह भी पढ़ें:-

Emitra Penalty कितनें प्रकार की होती हैं?

ई-मित्र किओस्क पर विभाग द्वारा कई प्रकार से पेनल्टी लगाई जा सकती हैं. ट्रांजेक्शन न करनें पर से लेकर कस्टमर को किसी भी प्रकार की सेवा नहीं देने (जो ई-मित्र पर हो) पर विभाग द्वारा पेनल्टी लगाई जा सकती हैं. यह पेनल्टी राशी ई-मित्र किओस्क के ई-मित्र वॉलेट से काटी जाएगी. अगर पेनल्टी जमा नहीं करवाते हैं. तो आपका ई-मित्र की सभी सर्विसेस बंद की जा सकती हैं.

विभाग द्वारा ई-मित्र पर Emitra Penalty निम्न प्रकार से लगाई जा सकती हैं आइये जानते हैं:-

Emitra Penalty

1.Non-Functional21.Micro ATM Charge Bank By Customer
2.Deny of Services22.Negative Commission Amount
3.Rate List Not Displayed23.Fake Transaction Recovery
4.Overcharges24.Tax-Related Adjustment
5.Misbehavior25.GST Issue Revised Sanction of Bhamashah
6.SBI Microatm Rent26.Wrong Payment Release on Old Portal
7.Pinelabs Micro Atm Rent27.Sbi MicroATM Rent DUE For Same
8.Closed Kiosk Refund in Bank Account28Commission Reversal
9.Remaining SBI PineLab Rent29.Commission Incentive Reversal
10.Due Adjustment30Sbi MicroATM Adaptor Recovery Charges
11.Bhamashah Recovery31.Fund Transfer Charge Back
12.Wrong Refill32.EESL GSA Scheme Recovery
13.Discom 1 Rs Transaction33.Wrong Debit Of EMI amount For LED
14.Negative Limit Old Portal Post Paid34Wallet Balance Debit to Transfer in New Kiosk
15.Negative Limit Old Portal Pre Paid35.Charge Back Debit Against Successful Fund
16.Wallet to Bank36Wallet To Bank
17.Recovery Against Aadhar Commission37.Security Wallet to Bank
18.Excess Commission Deduction38Biometric Attendance E-Mitra Plus Operator
19.Kiosk Duty in Camp39Negative Security Wallet Deduction
20Non-Compliance to Guidelines/Directions40Nill

दोस्तों, इस लिस्ट में लिखित सभी शर्तों की पालना नहीं करनें पर विभाग द्वारा उस ई-मित्र किओस्क पर पेनल्टी लगाई जा सकती हैं. अगर विभाग द्वारा किसी किओस्क को कैंप के लिए चुना जाता हैं तो उस किओस्क धारक को कैम्प में जरूर जाना हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकें ई-मित्रा पर पेनल्टी लगाई जा सकती हैं.

Emitra Penalty से कैसें बचें?

दोस्तों, हमें सुननें में आता हैं किसी ई-मित्रा पर पेनल्टी लगाई गयी. अगर आप भी एक ई-मित्राधारक हैं तो आपको इस बात को Sirius लेना चाहिए क्योंकि ई-मित्र पर 500 रूपये से लेकर 50 हजार तक भी पेनल्टी लगाई गयी हैं. लेकिन एक ई-मित्राधारण को यह पता होना जरूरी हैं कि Emitra Penalty से कैसे बचें.आइये जानते हैं:-

मुख्यत: निम्न बातें का ध्यान रखकर एक ई-मित्राधारक पेनल्टी से बच सकता हैं:-

  • अपनें ई-मित्रा पर लगातार काम करें चाहे प्रतिदिन आप एक या दो ही ट्रांजेक्शन करें. इस प्रकार आपको एक महीनें में कम से कम 20 दिन रेगुलर करते हैं तो आपकी ई-मित्र आईडी पर कभी भी Non-Functional की पेनल्टी नहीं लगेगी.
  • विभाग द्वारा निर्धारित राशी ही लेवें. Overcharges नहीं करें. वरना आपकें ई-मित्रा पर पेनल्टी लग सकती हैं.
  • ई-मित्र पर उपलब्ध सभी सर्विसों की सेवा देवे. आप कस्टमर को किसी भी सर्विस के लिए मना मत करिये. अगर आपको उस सर्विस की जानकारी नहीं हैं तो आप server issue बता सकते हैं. लेकिन मना नहीं कर सकते हैं. या फिर उन्हें कुछ समय के लिए वेट करनें के लिए बोल सकते हैं. इस पर कस्टमर आपकी शिकायत नहीं कर सकता हैं. और आप पेनल्टी से बच सकते हैं.
  • कभी की किसी भी कस्टमर से उलझें नहीं वरना Misbehavior के तहत आपकें ई-मित्र पर पेनल्टी लगाई जा सकती हैं.
  • अपनें ई मित्र पर किसी भी प्रकार का Fake ट्रांजेक्शन नहीं करें. वरना आपकें ई-मित्र पर पेनल्टी लग सकती हैं.
  • कैम्प में ड्यूटी लगनें पर आपको कैम्प में जरूर जाना हैं. अगर आप वहाँ नहीं जा सकते हैं तो आपको ACP ऑफिस में पहले ही बताना होगा कि मेरा इस वजह से कैंप में जाना नहीं हो सकता हैं आप मेरे जगह किसी दूसरें ई-मित्राधारक को कैंप में भेज देवें. यानि आपको कैम्प में ना पहुँच पानें की सुचना देनी होगी.इस प्रकार आप पेनल्टी से बच सकते हैं.
  • अगर आपकें पास ई-मित्रा प्लस मशीन हैं तो आपको और ई-मित्रा ऑपरेटरों को अटेंडेंस लगाना जरूरी हैं. अगर एक महीनें में 20 दिन से कम अटेंडेंस होनें पर 500 रूपये की पेनल्टी लगाई जा सकती हैं.
  • 1 रूपये के Fake बिजली के बिल जमा करनें पर ई-मित्रा को परमामेंट बंद भी किया जा सकता हैं. और पेनल्टी भी लगाई जा सकती हैं. इसलिए इस प्रकार की कोई हरकतें नहीं करें.
  • अपनी शॉप पर रेट-लिस्ट और किओस्क बैनर जरूर लगाकें रखें.
  •  अपनी शॉप पर साफ सफाई का भी ध्यान रखें. जांच के दौरान शॉप की साफ-सफाई नहीं पाई जाने पर पेनल्टी लगाई जा सकती हैं.

दोस्तों, इन सभी का पालन करकें आप ई-मित्रा पेनल्टी से बच सकते हैं. तथा DOIT&C के सभी निर्देशों का पालन करें. ताकि विभाग द्वारा आप आपके ई-मित्र पर किसी भी प्रकार की कोई पेनल्टी नहीं लगाई जाए. Emitra पर लगी Penalty कैसें चेक करें?

Note:- अगर आपको E-mitra और BANK BC लेना है तो +91-6350376606 पर जरुर कॉल करे. हम आपको सबसे कम Price में राजस्थान की टॉप E-mitra कंपनियों से Emitra दिलाने में मदद करेंगे, साथ ही 24X7 अपना Customer Support भी उपलब्ध कराएंगे. धन्यवाद!!

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x