How to NSDL Pan card Online Apply | NSDL से पेन कार्ड कैसे बनाये |

Rate this post

How to NSDL Pan card Online Apply | NSDL Pan Card Apply | 1 मिनट में आधार कार्ड से पेन कार्ड कैसे बनाये | पेन कार्ड का Status कैसे चेक करें | Pan card Download | Instant Pan Card Kaise Banaye | How To Check Pan Card Status | Pan Card Application Form | Online Pan Card | Pan Card Online Apply 2022-2023

Online Apply Pan Card | आधार कार्ड से पेन कार्ड कैसे बनाये :-

दोस्तों, आज के समय पेन कार्ड की जरूरतें बड़ती ही जा रही हैं. बैंक से सम्बंधित कार्यों में पेन कार्ड के बिना आपका काम अटक सकता हैं. अगर आपके पास पेन कार्ड नहीं हैं तो आपको जल्द से जल्द पेन कार्ड बनवाया चाहिए|

बैंक में खाता खुलवाने के लिए पेन कार्ड आवश्यकता पड़ती हैं पेन कार्ड नहीं होनें की दशा में आप बैंक में Account में नहीं खुलवा सकते हैं. इसलिए आज ही अपना पेन कार्ड बनवाएं| पेन कार्ड बनानें की प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया गया हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको सबसे सरल तरीके से पेन कार्ड बनाना बतानें वाले हैं जिसकी मदद से आप सिर्फ 5 मिनट में आप किसी भी व्यक्ति का पेन कार्ड बना सकते हैं Pan Card Online Apply करनें के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं. और साथ ही आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा होना जरूरी हैं.

1. पेन कार्ड क्या हैं?

PAN CARD की फुल फॉर्म Permanent Account Number होता हैं. सरकार द्वारा भारत के हर नागरिक को सम्पति के अधिकार के तहत कुछ अधिकार दिए हैं. एक व्यक्ति अपनी आय के आधार पर इनकम टेक्स का भुगतान करता हैं. लेकिन अगर कोई व्यक्ति की आय कम हो तो उसकी इनकम टेक्स फ्री होती हैं. तो उसको इनकम टेक्स देने की जरूरत नहीं होती हैं. इस प्रकार देश के सभी व्यक्तियों के आय का लेखा रखनें के लिए एक Account Number की आवश्यकता होती हैं. इसलिए सरकार द्वारा एक व्यक्ति को एक परमामेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number ) प्रदान किया जाता हैं. इसे पेन कार्ड (PAN CARD) कहा जाता हैं.

देश में एक व्यक्ति के पास एक ही Pan Card होना चाहिए. एक से अधिक पेन कार्ड रखना कानूनी जुर्म माना जायेगा. ऐसा करनें पर क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती हैं.

2. पेन कार्ड के उद्देश्य :-

पेन कार्ड वर्तमान समय में बहुत ही अहम ID बन चुकी हैं. पेन कार्ड का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा देश के सभी नागरिकों की इनकम का ब्यौरा रखना हैं.

3. पेन कार्ड की आवश्यकता :-

पेन कार्ड एक इलेक्ट्रोनिक नंबर होता हैं. जिसकी सहायता से हर व्यक्ति बैंक में खाता खुलवा सकता हैं. साथ ही पेन कार्ड को एक ID के रूप में भी मान्य हैं. सरकार की किसी भी योजना तथा other किसी भी जगह ID के तौर पर पेन कार्ड का उपयोग किया जा सकता हैं.

4. पेन कार्ड बनवानें के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

पेन कार्ड बनानें के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी.

  • आधार कार्ड ( आधार कार्ड अन्य किसी पेन कार्ड से लिंक नहीं होना चाहिए )
  • मोबाइल नंबर ( आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ होना चाहिए )
  • ई-मेल आईडी

यह भी पढ़ें:-

NSDL ऑन-लाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं

NSDL से ऑन-लाइन पैन कार्ड बनानें से लिए आसान की निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा|

  1. NSDL से नया पेन कार्ड या पुरानें पेन कार्ड में जानकारी परिवर्तन करवानें के लिए सबसे पहले आपको NSDL की ऑफिसियल Website – https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना होगा इसके लिए आप गूगल पर NSDL Online टाइप करके पहली वेबसाइट पर जा सकते हैं|
  2. अपना Application Type और Categary चुनें. Application Type में आप इंडियन हो या विदेशी हो की पहचान दर्ज करें तथा Categary में आपको पैन कार्ड किसके लिए बनाना हैं जैसे- स्वम् के लिए, किसी ट्रस्ट के लिए, किसी कंपनी के लिए
  3. आवेदक अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरे जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर आदि|
  4. आवेदन सबमिट करने पर आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा. Continue with the PAN Application Form पर क्लिक करें. यहाँ आपको अपनें आधार कार्ड से e KYC करनी होगी.
  5. अब आपको फिज़िकल पैन कार्ड चहिये या नहीं ऑप्शन को सेलेक्ट करें. और अपनें आधार कार्ड के लास्ट 4 नंबर डालें.
  6. फॉर्म के दुसरे भाग में अपनें Area कोड डालें. AO जानकारी भरें ताकि आपका पेन कार्ड सही पते पर आसानी से पोस्ट के जरिये आ सके.
  7. फॉर्म के लास्ट भाग में फॉर्म के दस्तावेज में आधार कार्ड लगाना हैं. तथा डिक्लेरेशन पर क्लिक करें.
  8. अपना पैन कार्ड फॉर्म सबमिट करें. तथा अगर आपको अपनें द्वारा भरी गयी जानकारी में कोई सुधार करना हो. या जानकारी गलत दर्ज हो गयी हो तो आप एडिट पर जाकर सही कर सकते हैं. या अगर जानकारी पूरी सही दर्ज हैं तो Proceed पर क्लिक करें.
  9. Proceed पर क्लिक करते ही आपको Payment करना होगा. Payment के लिए आप डिमांड ड्राफ्ट/नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट / UPI ( Phonepay, GooglePay, BharatPay,Paytm ) माध्यम का प्रयोग कर सकते हैं.
  10. किसी भी माध्यम के पेमेंट करनें के बाद पेमेंट स्लिप जेनरेट होगी. Continue बटन पर क्लिक करें.
  11. आधार कार्ड Authenticate करने के लिए डिक्लेरेशन बटन पर क्लिक करें और डिक्लेरेशन दें. और Authenticate बटन पर क्लिक कर Continue with e-KYC पर क्लिक करें. यहाँ आवेदक के आधार कार्ड में जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. वह OTP डालें. और फॉर्म सबमिट करें.
  12. Continue with e-Sign पर क्लिक करें. आपके आधार कार्ड में जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा. उसे डालें. और आवेदन सबमिट करें. और अपनी पैन कार्ड आवेदन की स्लिप प्राप्त करे.

पैन कार्ड आवेदन करने के दो से तीन दिन में आपकी Mail ID पर मेल के जरिये आपका पैन कार्ड PDF Formet में प्राप्त होगा. यह पीडीएफ फाइल Password Protected होगी. जिसका पासवर्ड आपकी जन्म-तिथि DDMMYYYY फ़ॉरमेट में होगी. तथा फिजिकल पैन कार्ड को आने में 10 से 15 दिन का समय लग सकता हैं. इसलिए अगर आपको जल्द से जल्द पैन कार्ड चाहिए. तो आप अपनी मेल से प्राप्त पैन कार्ड को प्रिंट करवाकर सभी जगह प्रयोग में ले सकते हैं.

इसी प्रकार की Emitra से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे दूसरे ब्लॉग New Emitra पर भी जाए एक बार.

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x