आधार वेरीफाई करने का तरीका – Verify Aadhar

आप और आपके परिबार के लिए आधार कितना जरूरी है ये आपको अलग से बताने की जरूरत नहीं है। आपको सही से मालूम हे की बैंक से लेकर पैन कार्ड तक सभी को आधार से लिंक करना कितना जरूरी है। ऐसे में अगर आपको पता चले की आपका आधार कार्ड बंद हो गया है तो आप किया करेंगे। जो आधार कार्ड नियमित तोर पर यूज़ नहीं होता है उनको कुछ समय बाद बंद (Deactivated) कर दिया जाता है। आपका आधार कार्ड सक्रिय है या नहीं जानने के लिए आप Aadhar Verification करवा के देख सकते हो। वेरीफाई आधार (verify aadhar) से आप कार्ड का सक्रियता और कार्ड धारक के कुछ साधारण जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

आधार वेरिफिकेशन बहुत ही जरूरी होता है किसी भी नई आधार कार्ड के लिए। आधार वेरिफिकेशन से आप आधार नंबर का वास्तविकता जान सकते हो। UIDAI के डेटाबेस में आपका आधार नंबर दर्ज हे भी या नहीं जांच कर सकते हो। नई आधार बनाने के बाद एक बार आधार नंबर को UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ‘Verify Aadhar Number‘ पर क्लिक करके जांचना कर लेना चाहिए। अगर Printing mistake के कारन कार्ड में नंबर गलत छाप गया है तो आपको बाद में बहुत ज्यादा प्रॉब्लेम हो सकता है।

वेरीफाई आधार से आप आधार नंबर और आपके जानकारी दोनों मेल (matching) हो रहा है या नहीं जान सकते हो। आधार वेरिफिकेशन के लिए आपको मोबाइल नंबर की जरुरत नहीं पड़ता है। आपको बस अपनी आधार नंबर और captcha code डाल कर वेरीफाई करना है।

aadhar verification – आधार कार्ड वेरीफाई करे ऑनलाइन

  1. आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए आप सबसे पहले UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लोजिये – https://resident.uidai.gov.in और ⇨ Verify Aadhaar पर क्लिक कर दीजिये। आधार कार्ड वेरिफिकेशन
  2. वेरीफाई आधार पर क्लिक करने के बाद आपको आधार नंबर और Enter Security Code भरना है। आप जिनके आधार को वेरीफाई करवाना चाहते हो उसके Aadhaar Number और निचे इमेज में दिया कॅप्टचा कोड (captcha code) को Enter Security Code के बॉक्स पर डालकर Verify पर क्लिक करदे।आधार को वेरीफाई
  3. Verify पर क्लिक करते ही आधार कार्ड सक्रिय है या नहीं आपको पता लग जायेगा। साथ साथ आपको कार्ड धारक के कुछ साधारण जानकारी भी प्राप्त होगा। आप निचे एक डेमो कार्ड का जानकारी देख सकते हो।आधार कार्ड सक्रिय

वेरीफाई करने के बाद आपको आधार के जो विवरण दिखेगा वह एकदम सठीक नहीं दिखायेगा। इसमें आपको आधार धारक के अनुमानित विवरण दिखाई देगा। नहीं तो कई भी व्यक्ति जिसके पास आपका आधार नंबर होगा वह आपके पर्सनल जानकारी देख लेगा।

आधार एड्रेस अपडेट और आधार कार्ड आर्डर करने के लिए जिस तरह मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होता है यहां पर आपको ऐसा करने कई जरुरत नहीं ही। आप किसी भी व्यक्ति का आधार नंबर डालकर उसके सक्रियता जांच कर सकते हो और कुछ विवरण देख सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *