[DOWNLOAD] Aadhar Card | आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

[DOWNLOAD] Aadhar Card:- यदि आपने अभी हाल ही में नजदीकी Aadhar Enrollment Centre से Aadhar Card बनवाने के लिए आवेदन किया है या फिर आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट की है, फिर उसके बाद, अब आप आप आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे, के बारे में कम्पलीट जानकारी जानना चाहते हो या फिर मोबाइल नंबर और नाम से आधार कार्ड Download करना चाहते हो तो लेख को पूरा पढ़िए.

अगर आपके पास कंप्यूटर भी नहीं है और आप मोबाइल नंबर से Aadhar Card Kaise Download Karen और अपना आधार नंबर कैसे निकाले, इन सबके बारे में साधारण शब्दों में जानना चाहते हो तो ये लेख खास आपके लिए ही लिखा जा रहा है.

आधार कार्ड का इतिहास

भारत में आधार कार्ड बनाने की शुरुआत इसीलिए की गयी थी, ताकि देश के हर नागरिक की एक Unique Identification (अलग पहचान) हो. भारत में 28 जनवरी, 2009 को योजना आयोग ने विशिष्ट संख्या वाले पहचान पत्र को बनाने के लिए UIDAI के गठन का नोटिफिकेशन जारी किया था और Infosys के फाउंडर नंदन नीलेकणी को इसका चेयरमैन नियुक्त किया गया. इसके बाद, सितम्बर 2010 में सरकार ने ऑफिसियल तौर पर आधार कार्ड बनाना शुरू कर दिया.

सर्वप्रथम, महाराष्ट्र के कुछ ग्रामीण इलाकों में आधार योजना को लॉन्च किया. बात करे, भारत में सबसे पहला आधार कार्ड किसका बनाया गया था, तो वो महाराष्ट्र की निवासी है रंजना सोनावाने. ये एक दिहाड़ी मजदूर है और गांव के मेलों में खिलौने आदि बेचने का काम करती है.

आधार कार्ड के उद्देश्य

नीचे नागरिकों के लिए बनाये गए आधार कार्ड के उद्देश्य के बारे में कुछ जरुरी बातें बताई गयी है जिसके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए है कि अगर किसी निवासी के पास आधार कार्ड है तो इससे उसे क्या क्या फायदे मिल सकते है:-

आधार में नागरिकों की यूनिक आइडेंटिफिकेशन के लिए 12 अंकों की एक यूनिक संख्या होती है और कोई भी निवासी दोहरी संख्या नहीं रख सकता, क्यूंकि ये संख्या उनके व्यक्तिगत बायोमेट्रिक से कनेक्ट होती है जिसके कारण, एक व्यक्ति की एक यूनिक आइडेंटिटी बन जाती है सिर्फ एक आधार कार्ड की मदद से.

आधार एक आधार कार्ड या सिर्फ एक साधारण कार्ड नही है, बल्कि ये सम्पूर्ण भारत में चलने वाली आपकी एक Valid ID है जिसका उपयोग आप विदेशी वीजा लेने से लेकर राशन की दुकान तक, सब जगहों पर कर सकते हो.

सिर्फ एक आधार कार्ड में इतनी ताकत है कि इसकी मदद से Government उन लोगों का पता लगा सकती है जो लोग Government को लूटने का प्लान बनाते है; For Example:- राशन की दुकान से अतिरिष्ट राशन लेना, गलत तरीके से Government योजनाओं का लाभ उठाना.

आधार कार्ड के बाद, जन-आधार कार्ड नाम की भी एक योजना लांच की गयी है जिसका मतलब है एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान योजना. जन-आधार योजना के अंतर्गत राज्य के निवासियों और उनके परिवारों की जन-सांख्यिकीय और सामाजिक एवं आर्थिक सूचनाओं का DATABASE तैयार करना है. जन-आधार कार्ड को राज्य के निवासियों के परिवार, उसके सदस्यों की पहचान तथा पता दस्तावेज के रूप में मान्यता प्रदान की गई है.

आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट

अगर आप भी अपने आसपास किसी आधार एनरोलमेंट सेंटर से जाकर आधार कार्ड बनवाना चाहते हो तो आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों के बारे में जरुर जान लेना चाहिए. अगर आपके पास ये जरुरी दस्तावेज नहीं होंगे तो फिर आपको आधार कार्ड बनवाने में थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा सकता है, इसीलिए हमने आधार कार्ड के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की लिस्ट आपके लिए पेश की है:-

  • आवेदक का पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड या PDS फोटो कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • NREGS जॉब्स कार्ड
  • फोटो बैंक एटीएम कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र

चलों, जो अब तक हमने आधार कार्ड के बारे में जाना, वो तो सिर्फ आधार कार्ड के बारे में Introduction है जिसमें हम जान चुके है कि आधार कार्ड क्या है, आधार कार्ड का इतिहास क्या है, आधार कार्ड के उद्देश्य क्या क्या है और आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट, इन सबके बारे में हम आधार कार्ड के Introduction में जान चुके है.

अब हम जानेंगे कि आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें. अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो फिर मोबाइल से कैसे डाउनलोड करें आधार कार्ड को, फिर अगर आप अपना आधार नंबर भूल चुके हो तो अपना आधार नंबर कैसे निकाले, इन सबके बारे में अब हम जानेंगे डिटेल्स के साथ, तो आइये जानते है:-

यह भी पढ़ें:-

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अब सवाल आता है अगर आपने अभी आधार एनरोलमेंट सेंटर से आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब आप Aadhar Card Download करना चाहते है तो आप आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए जो Steps Follow होगी, वो स्टेप्स नीचे दी गयी है, उन्हें फॉलो कीजिए:-

  • सर्वप्रथम आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आप यहां Download Aadhar के Option पर Click करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज Open होगा जिसमें आपको एक FORM भरना होगा.
  • फिर आप यहां I have Aadhar Number के Option को Select करे.
  • तो अब आप अपने आधार कार्ड में जो 12 अंकों का आधार नंबर दिया गया है, उसे यहाँ Enter करे.
  • उसके बाद, नीचे आपको एक Captcha Solve करना है और फिर Send OTP के बटन पर Click करें.
  • अब आपके आधार से जो Mobile No. लिंक है, उस पर एक OTP आएगा.
  • उस OTP को अगले Page में Enter करे.
  • अब नीचे दिए गये verify& download के Button पर Click करके अपने Aadhar Card को Download कर लीजिये.

मोबाइल में आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे

अगर आपके पास Computer नही है और आप सोच रहे है कि मोबाइल में आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे, इसके लिए आपको कुछ नहीं करना, बस जो Steps हमने बताई है आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें, उन्ही को Follow करना है, बस Mobile Phone की एक छोटी सी Setting Change करना होगा.

आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट को Open करने के बाद, अपने Mobile Browser की Display को Desktop Site पर क्लिक करके उन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो.

अगर आप Mobile Browser (Chrome,Firebox) से आधार कार्ड डाउनलोड करने में विफल है तो आप mAadhar नाम से UIDAI (Unique Identification Authority of India) का एक Official App है. उस App को डाउनलोड करके भी Aadhar Card को डाउनलोड कर सकते हो.

इन तीनों ही तरीको से Aadhar Card को डाउनलोड किया जा सकता है और इन तीनों ही तरीको में वो ही Steps फॉलो होगी, जो हमने ऊपर आपको बताई है.

अपना आधार नंबर कैसे निकाले?

अगर आप अपना आधार नंबर भूल जाते हो तो फिर आप अपना Aadhar Card Kaise Download कर सकते हो या फिर आधार नंबर कैसे निकाल सकते है सीधे शब्दों में कहे तो अगर आप अपना आधार नंबर भूल जाते हो तो आप वर्चुअल आईडी (Virtual ID) की मदद से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है. उसके बारे में हमने कुछ स्टेप्स दी है, उन्हें आपको Follow करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहाँ Download Aadhar के Option पर Click करे.
  • अब आपके सामने एक नया पेज Open होगा.
  • इस पेज पर आप Virtual आईडी के Option पर Click करे.
  • अब नीचे 16 अंकों का Virtual आईडी (Virtual नंबर) भरिये.
  • अब Captcha Code भरे, फिर Send OTP के Option पर क्लिक करे.
  • फिर आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा.
  • उस OTP को ENTER A OTP के कॉलम में भरकर Submit करे.
  • फिर आगे Take a Quick Survey को Complete करके Last Step में Verify and Download पर Click करे.
  • इसके कुछ सेकंड्स बाद, आपका आधार कार्ड Download होना Start हो जायेगा.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों, उम्मीद करते है कि आपको मेरी लेख आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें, जरुर पसंद आई होगी. इस लेख के शुरू से लेकर अंत तक हम आधार कार्ड के Introduction से लेकर Aadhar Card को डाउनलोड कैसे करें या फिर अगर आधार नंबर खो चुके है तो आधार नंबर कैसे पता करे, इन सबके बारे में डिटेल्स से जान चुके है.

अगर आपको Aadhar Card Kaise Download kare वाला लेख पसंद आया है और अगर आप ऐसे ही Intresting लेख पढना चाहते हो यानि कि इनके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो हमारे ब्लॉग Emitratraining पर बार बार विजिट करे. इसके अलावा, अगर आपको लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर भी जरुर Share करें.

Note:- अगर आपको E-mitra और BANK BC लेना है तो +91-8890002202 पर जरुर कॉल करे. हम आपको सबसे कम Price में राजस्थान की टॉप E-mitra कंपनियों से Emitra दिलाने में मदद करेंगे, साथ ही 24X7 अपना Customer Support भी उपलब्ध कराएंगे. धन्यवाद!!

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x