E-Mitra Kiosk आधार कार्ड सेंटर कैसे लें? सम्पूर्ण जानकारी

Rate this post

E-Mitra Kiosk आधार कार्ड सेंटर कैसे लें:- आधार कार्ड आज पूरें देश में चलनें वाली ID बन चुकी हैं. हर काम में आज आधार कार्ड की जरूरत पड़ती हैं. इसलिए आधार कार्ड सभी को बनवाना जरूरी हैं चाहें तो वो बच्चा हो या फिर बड़ा. सीधे शब्दों में, बच्चों की स्कूल से लेकर, बुजुर्गों की पेंशन आवेदन के लिए या सभी सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड को आवश्यक दस्तावेज मना जाने लगा हैं. अक्सर आप भी आधार कार्ड बनवाने के लिए या फिर आधार कार्ड में कुछ परिवर्तन कराने के लिए नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर सम्पर्क करते है.

आज के समय आधार कार्ड को सभी बैंकों में मेंडेट्री दस्तावेज कर दिया गया हैं. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं तो आप बैंक में अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं. इसलिए सभी तो आधार कार्ड बनवाना आवश्यक हैं, लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि अभी भी काफी लोगों ने आधार कार्ड नहीं बनवाया हैं. और कई लोगों के आधार कार्ड में गलतियाँ हैं. इस कारण वह कई योजनाओं के लाभ लेनें में विफल हो जाते हैं. वर्तमान में 100 में से 60 प्रतिशत लोगों के आधार कार्ड में गलतियां हैं.

इसीलिए अक्सर ई-मित्र पर आधार कार्ड को लेकर काफी भीड़ होती हैं. लेकिन कुछ दिनों पहलें आधार नियमों का पालन नहीं करने के कारण कई आधार मशीनों को बंद कर दिया गया था. और इसलिए नागरिक अपनें आधार कार्ड बनवानें के लिए और अपनें आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का चेंज करवानें के लिए काफी परेशान हैं. लेकिन आज आर्टिकल के जरिये मै आपको आधार कार्ड सेंटर कैसे लें, आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारें में, आधार कार्ड सेंटर लेनें की क्या प्रोसेस हैं. के बारें में सम्पूर्ण जानकारी बतानें वाले हैं.

Read More

E-Mitra Kiosk आधार कार्ड सेंटर कैसे लें?

कुछ दिनों पहलें आधार कार्ड सेंटर लेनें के नियम बदल दिए गये हैं. शुरूआती दौर में आधार कार्ड सेंटर देंने का काम LSP के साथ में था. लेकिन बाद ने इस प्रक्रिया को बदल दिया गया. वर्तमान में आधार सेंटर लेना आसान काम नहीं हैं. क्योंकि इसकी प्रक्रिया को बहुत ही जटिल कर दिया गया हैं. लेकिन आप आधार सेंटर खोलना चाहते हो तो आप यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें| क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको छोटी से छोटी जानकारी भी देनें वाले हैं.

आधार कार्ड सेंटर लेनें की शर्तें:-

आधार कार्ड सेंटर पहलें कैंप मोड़ पर चलाये जाते थे. लेकिन UIDAI ने अब आधार मशीनों को कैंप मोड़ से हटा दिया हैं. अगर कोई व्यक्ति आधार कार्ड सेंटर लेना चाहता हैं तो उसे एक स्थाई जगह के लिए परमामेंट आधार सेंटर ही मिलेगा. यह स्थाई जगह कोई गवर्नमेंट कार्यालय होना चाहिए| आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए UIDAI ने कुछ नियम व शर्तें रखी हैं. जो निम्न प्रकार हैं.

  • आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए किसी गवर्नमेंट कार्यालय की अनुमति होनी आवश्यक हैं.
  • जिस गवर्नमेंट कार्यालय की अनुमति ली हैं वहाँ आपका Emitra मैप होना चाहिए.
  • आधार कार्ड सेंटर लेनें वालें गवर्नमेंट कार्यालय में राजनेट होना आवश्यक हैं.
  • आधार कार्ड सेंटर लेनें वाले व्यक्ति के पास NSEIT से रजिस्टर आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट होना चाहिए|
  • पुलिस वेरिफिकेशन (6 महीनें से पुराना नहीं होना चाहिए)
  • आधार कार्ड सेंटर लेनें वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • आधार कार्ड सेंटर लेनें वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड की मशीन (फिंगरप्रिंट, कैमरा, आइरिस, जीपीएस डिवाइस) होनी चाहिए|

आधारकार्ड सेंटर लेनें के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

आधार कार्ड सेंटर लेनें के आपको आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर के निम्न दस्तावेज लगाना पड़ेंगे.

  • ई-मित्र सर्टिफिकेट
  • आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर का आधार कार्ड (लेटेस्ट डाउनलोड करकें वेरीफाई करकें कलर प्रिंट आउट)
  •  आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर सर्टिफिकेट
  • पैन कार्ड
  • मार्कशीट (10th जन्म तारीख के लिए)
  • बैंक पासबुक
  • वोटर कार्ड (ऑप्शनल)
  • पुलिस वेरिफिकेशन (6 महीनें पुरानें नहीं होना चाहिए)
  • आधार कार्ड वेरिफायर का आधार कार्ड (लेटेस्ट डाउनलोड करकें वेरीफाई करकें कलर प्रिंट आउट)
  • आधार कार्ड वेरिफायर की ऑफिसियल id
  • आधार कार्ड वेरिफायर की बैंक की पासबुक
  • आधार कार्ड वेरिफायर का PPO
  • LSP सहमति-पत्र
  • Annexure-B
  • सरकारी कार्यालय सहमति-पत्र

सभी दस्तावेज Self Attested होनें जरूरी हैं. तथा सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी दो फाइल बनानी हैं. ओरिजिनल फाइल को पहलें DOIT&C में भेजा जाता हैं. उसकें बाद फाइल दिल्ली UIDAI डिपार्टमेंट भेज दिया जाता हैं. तथा उसकी कॉपी ACP ऑफिस अपने पास रखता हैं. इसलिए आपसे 2 कॉपी ली जाएगी.

आधार कार्ड सेंटर लेनें की प्रक्रिया:-

आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए सबसे पहलें किसी गवर्नमेंट कार्यालय की परमिशन लेनी होती हैं. साथ में इस बात का ध्यान रखना हैं. जहाँ से आप परमिशन ले रहे हैं. वहाँ राजनेट उपलब्ध होना जरूरी हैं. परमिशन लेनें के लिए आपको उस सरकारी कार्यलय की लेटर पैड पर लिखवाना पड़ेगा|

माना की हमें किसी गाँव में परमिशन लेनी हैं. तो हमें वहाँ की ग्राम पंचायत में जाना होगा. और ग्राम पंचायत की लेटर पैड पर यह लिखवाना पड़ेगा| कि आगे से अमुख्य व्यक्ति को आधार कार्ड सेंटर खोलनें की अनुमति दी जाती हैं. आगे से अमुख्य व्यक्ति ग्राम पंचायत में आधार कार्ड की सेवाएँ देता हैं तो पंचायत को कोई आपत्ति नहीं हैं. तथा इस लेटर पैड पर उस गाँव के सरपंच और ग्राम सेवक दोनों के हस्ताक्षर होंगे.

इसके बाद, अपनी पंचायत समिति से ब्लॉक प्रोग्रामर से यह लिखवाना पड़ेगा की इस पंचायत में राजनेट की सुविधा उपलब्ध हैं. साथ ही आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए आपको एक सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी को वेरिफायर बनवाना पड़ेगा. इसलिए आपको उसकी Official Id, aadhar card और उनकी बैंक की पासबुक की कॉपी ये तीन दस्तावेज लगाना जरूरी हैं. बैंक की पासबुक की कॉपी इसलिए ली जाति हैं.

नये आधार कार्ड जनरेट होने पर आधार कार्ड वेरिफायर को 10 रूपये प्रति आधार कार्ड के हिसाब से कमीशन दिया जाता हैं. इसलिए आधार वेरिफायर की बैंक पास भी ली जाती हैं. इसकें अलावा आधार कार्ड सेंटर लेनें वाले व्यक्ति को अपनी Emitra LSP से आधार सहमति लेटर लेना जरूरी हैं. फॉर्म भरके फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज Attect करकें आपको एक फाइल बनानी हैं. फिर इस फाइल को आपको अपनें जिला कलेक्ट्रेट ACP Office में जमा करवानी हैं.

आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए फाइल कैसे बनाये?

आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए आपको बहुत ही ध्यान से फॉर्म को भरना होता हैं. अगर आप कुछ गलती कर देते हैं तो आप उस पेज को निकलकर दूसरा पेज लगाकर दुबारा फॉर्म भरें. क्योंकि फॉर्म में काटा-कुटी रही तो आपकी फाइल रिजेक्ट की जा सकती हैं. इसलिए कोशिश करें. आधार कार्ड फॉर्म को भरते समय गलती नहीं करें. तथा साथ ही आपको सभी डॉक्यूमेंट को एक सीकवेंस वाइज सेट करना हैं. आधार कार्ड सेंटर लेनें के लिए आपको फाइल तैयार करते समय आपको फॉर्म में कुछ समस्या आयेगी. इसलिए में नीचें एक भरा हुआ फॉर्म अपलोड कर दूंगा. जिसकी सहायता से आप अपनें आधार कार्ड की फाइल तैयार कर सकते हैं.

अपनी फाइल को कम्प्लीट करकें आप ACP Office में जमा करवा देवें. आधार कार्ड सेंटर चालू होनें का 90 दिन का प्रोसेस होता हैं. 90 दिन के भीतर आपकी मेल पर आपकी user-credentials बनानें का मैसेज आ जायेगा. इसकें बाद आप अपनी पंचायत समिति में ब्लॉक प्रोग्रामर या अपनी LSP से कांटेक्ट करें. और अपनी मशीन रजिस्टर करवा सकते हैं.  

आधार मशीन रजिस्टर कौन करता हैं?

आधार कार्ड की मशीन DOIT&C से होती हैं. आपकी user-credentials बनानें के बाद आप अपनें लेपटोप में आधार कार्ड का सॉफ्टवेर डलवा लेवें. तथा साथ ही अपनें अपनें system में team viewer और ultraviewer डाउनलोड करकें रखें. इसकें बाद आपको Annexure-B को भरकें अपनें ब्लॉक प्रोग्रामर से या अपनी LSP से DOIT&C में मेल करवानी पड़ेगी. इसकें बाद आपकी आधार कार्ड की मशीन रजिस्टर हो जाएगी. इसके बाद आप आधार कार्ड बना सकते हैं.

आधार कार्ड सेंटर के लिए आवेदन फॉर्म वहाँ से डाउनलोड करें_यहाँ क्लिक करें

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment

x