Emitra क्या हैं? सम्पूर्ण जानकारी

Rate this post

Emitra (ई-मित्र):- दोस्तों, ई-मित्र के बारें में आज सभी जानते हैं. क्योंकि राजस्थान सरकार ने प्रदेश में हर योजना को ई-मित्र से  जोड़ दिया हैं. लेकिन काफी लोगों को अभी भी ई-मित्र के बारें में जानकारी नहीं हैं. वह खुद भी ई-मित्र जैसे शानदार प्रोजेक्ट के साथ जुड़ना चाहते हैं. लेकिन जानकारी के अभाव में वह ई-मित्र से जुड़ नहीं पाते हैं. मैं प्रकाश आज इस आर्टिकल में आपको Emitra क्या हैं, नया ई-मित्र कैसे लें, ई-मित्र कौन कौन ले सकता हैं, ई-मित्र से आप कौन कौन-सी सेवाएँ नागरिकों को दे सकते हो. और ई-मित्रा से कितना कमाया जा सकता हैं और कैसे. ये सभी जानकारी देनें वाला हूँ.

Emitra क्या हैं?

Emitra राजस्थान सरकार का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट हैं. इससें माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ नागरिकों को दिया जाता हैं. राजस्थान के नागरिकों की सुविधा और पारदर्शिता हेतु राजस्थान सरकार ने सार्वजनिक और निजी भागीदारी(पीपीपी) मॉडल का उपयोग करके पूरें राजस्थान में ई-मित्र प्रोजेक्ट को चालू किया हैं. ई-मित्रा राजस्थान सरकार का एक प्रयास हैं. जिसके माध्यम से राज्य के सभी नागरिकों के ऑनलाइन सेवाएँ जैसे- मूल-निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, बिजली के बिल, जन आधार कार्ड, बच्चों की स्कॉलरशिप के फॉर्म, सरकारी नौकरियों के फॉर्म, कृषि यंत्रों पर सब्सिडी, ट्रेन के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग आदि सेवाएँ प्रदान की जाती हैं.

परिभाषा:-

राजस्थान सरकार द्वारा निजी तौर पर एक ही छत के नीचें राज्य के नागरिकों को एक कुशल, पारदर्शी, सुविधाजनक और मैत्रीपूर्ण तरीके से 24 घंटें ऑनलाइन सेवाएँ प्रदान करनें वाला माध्यम ही ई-मित्रा (Emitra) हैं.

ई-मित्र का ढांचा (Structure of Emitra)

ई-मित्र के बारें में समझनें के लिए हमें ई-मित्र के ढांचें को समझना होगा. हमें ये पता होना जरूरी हैं. कि ई-मित्र किस प्रकार काम करता हैं.

Emitra का सर्वर DOIT&C(Department of Information Technology & Communication)  कंट्रोल करता हैं. लेकिन DOIT&C सीधे ही लोगों को ई-मित्र(EMITRA) प्रोवाइड नहीं करवाता हैं. DOIT&C अपने इस प्रोजेक्ट को लोगों तक LSP के माध्यम से पहुँचाती हैं. इसमें LSP को ई-मित्र कियोस्क के ट्रांजेक्शन के आधार पर कुछ राशी कमीशन के तौर पर मिलते हैं.

LSP क्या हैं?

LSP की फुलफॉर्म Local Service Provider होती हैं. LSP से तात्पर्य निजी तौर पर राजस्थान सरकार के ई-मित्र प्रोजेक्ट का संचालन करनें वाला माध्यम LSP कहलाता हैं. LSP का मुख्य कार्य इच्छुक लोगों को ई-मित्र(Emitra) उपलब्ध करवाना हैं. जिससें ई-मित्र धारक नागरिकों को ऑनलाइन सेवाएँ प्रदान कर सकें. वर्तमान में राजस्थान में 60 से भी अधिक LSP ई-मित्र प्रोजेक्ट में काम कर रही हैं. हर कंपनी को LSP रजिस्टर करवाते समय SLA एग्रीमेंट पर साइन करनें होते हैं. हर LSP को इस SLA एग्रीमेंट की शर्तों का पालन करना पढता हैं. अगर कोई LSP, SLA एग्रीमेंट की शर्तों को पूरा नहीं कर पाती हैं. तो उस LSP का कमीशन होल्ड कर दिया जाता हैं.

LSP क्या काम करती हैं?

LSP का मुख्य कार्य लोगों को ई-मित्र प्रोवाइड करवाना हैं. और उनकें ई-मित्र धारकों से ई-मित्र प्रोजेक्ट के लिए बनें हुए नियम फॉलो करवाना भी हैं. ई-मित्र कियोस्क द्वारा किये गए ट्रांजेक्शनों के आधार पर ही LSP को कमीशन मिलता हैं. इसलिए हर LSP चाहती हैं कि उनकें कियोस्क जायदा से ज्यादा ट्रांजेक्शन करें.इसलिए हर LSP अपनें कियोस्कों की टेक्निकल हेल्प करती हैं. साथ ही हर LSP को अपने कियोस्कों को हर महीनें ट्रेनिंग प्रोवाइड करवानी होती हैं. ताकि ई-मित्र कीयोस्क को हर प्रकार की जानकारी हो और वह नागरिकों को सभी सेवाएँ कुशलता पूर्वक प्रोवाइड करवा सकें.

SLA क्या हैं ?

SLA की फुल फॉर्म Service Level Agreement (सेवा स्तर समझौता) होती हैं. SLA से तात्पर्य सेवा प्रदाता और ग्राहक के बीच किया गया वह सहमति एग्रीमेंट हैं. जिसकें आधार पर सेवाएँ प्रदान की जानी हैं. SLA होता हैं. जिस प्रकार हर सरकारी और निजी प्रोजेक्ट में कोई ना कोई शर्त और समझोता होता हैं. या यूँ कहें नियम होते हैं. ठीक उसी प्रकार ई-मित्र प्रोजेक्ट में भी SLA को शामिल किया गया हैं. ई-मित्र प्रोजेक्ट में DOIT&C के SLA समझोते में उनकें खुद्कें अलग शर्तें व नियम हैं. इसकें बारें में हम बाद में बात करते हैं.

New Emitra कैसे लें?

दोस्तों, आप बहुत ही आसानी से New Emitra id ले सकते हैं. जैसे हमनें बात की राजस्थान में करीब 60 से भी अधिक LSP ई-मित्र प्रोजेक्ट के साथ काम कर रही हैं. कई LSP किसी चुनिदा जिलों में काम कर रही हैं. और कई LSP राजस्थान के सम्पूर्ण जिलों में काम कर रही हैं. आप अपनी मर्जी से किसी भी LSP से New Emitra id ले सकते हैं.राजस्थान के किसी भी जिलें में ई-मित्र लेनें के लिए हमें अभी कॉल करें- 8890002202

Emitra id लेनें के लिए आवश्यक योग्यता:-

  • New Emitra id लेनें के लिए सबसे जरूरी वह राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • New Emitra id लेनें वाले व्यक्ति 10th पास होना जरूरी हैं.उसके पास कम से कम 10th की मार्कशीट होनी जरूरी हैं. चाहे वह Open School से ही पास किया हो.
  • New Emitra id लेनें वाले व्यक्ति के खिलाफ कोई आपराधिक मामला (Criminal Record) नहीं होना चाहिए.

New Emitra लेनें के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • जन-आधार कार्ड (Jan Aadhar Card)
  • पेन कार्ड (Pan Card)
  • पुलिस वेरिफिकेशन (Police Verification)
  • बैंक पास-बुक (Bank Passbook)
  • एक फोटो (Photo)
  • 10th मार्कशीट (10th Markshit)
  • मोबाईल नंबर (Mobile Numbar)
  • Mail Id
  • SSO Id

Note:- अगर कोई व्यक्ति अपने आधार में लिखें एड्रेस से अलग जगह पर रेंट पर दुकान लेके ई-मित्र(Emitra) खोलना चाहता हैं. तो उसे New Emitra Id लेनें के लिए रेंट एग्रीमेंट देना होगा. तथा साथ ही New Emitra id लेते समय जो आप पुलिस वेरिफिकेशन दस्तावेजों के साथ दोगें. वह 6 महीनें से पुराना नहीं होना चाहिए. राजस्थान के किसी भी जिलें में ई-मित्र लेनें के लिए हमें अभी कॉल करें8890002202

Emitra से क्या-क्या काम कर सकते हैं?

वर्तमान समय में सभी सरकारी विभाग ने अपना काम ऑनलाइन कर दिया हैं. ई-मित्र की सहायता ये आप सरकारी योजनाओं, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, बिजली के बिल, पानी के बिल, मोबाईल रिचार्ज, स्कॉलरशिप के फॉर्म, सरकारी भर्तियों के लिए आवेदन आदि ऐसी और भी बहुत सारी सेवाएँ नागरिकों को दे सकते हैं. साथ ही एक ई-मित्र धारक सेवाओं के अलावा फोटो बनाना,फोटोकॉपी करना, लेमिनेशन करना, इंश्योरेंस आदि और भी काम करकें अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Emitra कैसें काम करता हैं?

यदि कोई व्यक्ति नया ई-मित्र लेता हैं. तो उसें यह जरूर पता होना जरूरी हैं कि ई-मित्र किस आधार पर काम करता हैं. ई-मित्र वोर्किंग प्रोग्रेस को समझनें के लिए हमें यह समझना होगा ई-मित्र को शुरू से समझना होगा.

जब New Emitra id लेते हैं तब हमें LSP को अपनी sso id देनी होती हैं. जो अपनें Emitra का यूजर नेम होता हैं. लेकिन जैसे ही हमारी Emitra id एक्टिव होती हैं. तो हमें एक यूनिक Kiosk code मिलता हैं. जिसे K कोड के नाम जाना जाता हैं. ये कोड सभी ई-मित्र की-योस्कों का अलग अलग होता हैं. लेकिन जब कोई व्यक्ति नया ई-मित्र लेता हैं. जैसे ही उनकी id एक्टिव होती हैं. सबसे पहलें उसे अपनें ई-मित्र की मेपिंग करनी होती हैं. और अपनें ई-मित्र का रोल दिया जाता हैं. Emitra की सभी सेवाओं का लाभ लेनें के लिए आपको Emitra Mapping करते समय Emitra का रोल LSP Kiosk Admin ही रखना.

आप LSP Kiosk Admin ही रोल रखेंगे तभी आप ई-मित्र की सभी सेवाएँ प्राप्त करोगे. Emitra Mapping करनें के बाद आप अपने ई-मित्र को लोग-आउट करकें दुबारा ओपन करें. इसकें बाद आप सभी सर्विसों को यूज कर सकतें हैं. ईमित्र के द्वारा किसी भी सर्विस का यूज होनें पर या मैं यूँ कहू अगर आपने किसी नागरिक को ई-मित्र से कोई भी सेवा दी तो उनकी एक टोकन नंबर जनरेट होगा. जो एक यूनिक id नंबर होती हैं. और वह टोकन नंबर आपकें कीयोस्क कोड में सेव हो जाता हैं. जिससें ये पता लगाया जा सकता हैं. कि ये सेवा इस कीयोस्कधारक ने दी हैं.

यह भी पढ़ें:-

टोकन नंबर क्या होता हैं?

टोकन नंबर वह नंबर होता हैं. जिसकी सहायता से सभी सेवाओं का रिकॉर्ड मैनेज किया जाता हैं. इसे ट्रांजेक्शन नंबर/ Transaction Id भी कहते हैं. ई-मित्र द्वारा किसी भी सर्विस का यूज करनें के बाद एक ट्रांजेक्शन नंबर प्राप्त होता हैं. इस ट्रांजेक्शन नंबर की मदद से नागरिक राजस्थान के किसी भी ई-मित्र से उस ट्रांजेक्शन नंबर से सम्बंधित सेवा प्राप्त कर सकते हैं.

Emitra Mapping क्या होती हैं?

ई-मित्र id एक्टिव होनें के बाद हमें ई-मित्र में अपना एक रोल सेट करना होता हैं. कि वह ई-मित्र का यूज किस प्रकार की सेवाओं के लिए करना चाहता हैं. वही Emitra Mapping होती हैं. अपनें ई-मित्र की मैपिंग करनें के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करना होगा.

  • अपना ई-मित्र खोले.
  • User Management पर क्लिक करकें Manage User पर क्लिक करें.
  • Manage Kiosk पर क्लिक करें.
  • सबसे पहला आप्शन Kiosk का आएगा आपको अपनी sso id सेलेक्ट करनी हैं.
  • Kiosk Admin SSOID में अपनी ssoid डालें. और सर्च पर क्लिक करें.
  • UID में अपना आधार कार्ड नंबर पर OTP जायेगा.
  • Permission Type में आपको Role सेलेक्ट करना हैं.
  • Role में आपको LSP Kiosk Admin सेलेक्ट करना हैं.
  • Qualification सेलेक्ट करना हैं.
  • अपना Gender सेलेक्ट करें.
  • Disabled में जो भी आपकी स्थिति हैं वह सेलेक्ट करें.
  • Active Status में आपको Yes सेलेक्ट करना हैं.

इस प्रकार आप अपनें Emitra की Mapping आसानी से कर सकते हैं. Emitra Mapping करते समय ये ध्यान रखें की आपकी sso id में आपके आधार कार्ड नंबर जुड़े होने चाहिए. क्योंकि Emitra Mapping करते समय आपकें आधार कार्ड में जुड़े रजिस्टर मोबाईल नंबर पर एक OTP जाता हैं. जिससे आपको अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करना होता हैं. मैपिंग होने के बाद Emitra ओपन करते समय उसी आधार नंबर से फिंगर या OTP मागेगा. इसीलिए आपकी sso id में आपका आधार कार्ड नंबर जुड़ा होना जरूरी हैं.

New Emitra खोलनें के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी?

नया ई-मित्र संचालन करनें के लिए आपको थोड़ा खर्चा करना पढ़ सकता हैं. क्योंकि ई-मित्र का सेट-अप करनें के आपको कुछ जरूरी चीजों की आवयकता पड़ने वाली हैं. जिनकें बिना आप नागरिकों को ई-मित्र की सभी सेवाएँ नहीं दे पाएंगे. इसलियें आपके पास ये निम्न चीजें होनी जरूरी हैं.

  • कंप्यूटर या लेपटोप
  • कंप्यूटर टेबल
  • अच्छी स्पीडवाला इंटरनेट
  • प्रिंटर (कलर&ब्लैकइनवाइट)
  • बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट
  • स्केनर
  • लेमिनेशन मशीन(आवश्यकता अनुसार)

Emitra से कितनी कमाई की जा सकती हैं?

Emitra से कितनी कमाई की जा सकती हैं ये आपका ई-मित्र किस जगह संचालित हैं, ई-मित्र से सम्बंधित आपको कितनी जानकारी हैं, लोगों से आपका कैसा व्यवहार हैं और आप ई-मित्र से क्या क्या कितना काम करते हैं. पे डिपेंड करता हैं. लेकिन आज के समय कई ऐसे ई-मित्राधारक हैं जो महीनें के 50 हजार रूपये से 1 लाख रूपये की बीच आसानी से कमा रहे हैं. लेकिन सवाल यह उठता हैं. कि क्या हर ई-मित्र की-ओस्क ई-मित्र से इतना पैसा कमा लेता हैं.

जानकारी के लिए बता दू, हर ई-मित्राधारक इतनें पैसे नहीं कमा सकता हैं. क्योंकि ई-मित्र में काम करनें के लिए सर्विसों की अच्छी जानकारी होनी जरूरी हैं. साथ ही उनका ई-मित्र किस जगह पर संचालित हैं. अक्सर देखा गया हैं. जिन जगहों पर भीड़ ज्यादा होती हैं. यहाँ पर संचलित कीओस्क अच्छा पैसा कमा लेते हैं.

Emitra से कौन कौन से कार्य कर सकते हैं?

Emitra से सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन, राशन कार्ड, पेन कार्ड, मूलनिवास प्रमाण-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, जाति प्रमाण-पत्र, बिजली के बिल, पानी के बिल, वोटर कार्ड, पेंशन सम्बंधित कार्य, सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन, कॉलेज और विधालयों के प्रवेश फॉर्म, स्कालरशिप के फॉर्म, RTO सम्बंधित कार्य, किसानों को मिलनें वाली सेवाएँ के लिए आवेदन, टिकट बुकिंग, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, आधार कार्ड से लोगों के पैसें निकलना यानि AEPS सेवाएँ, मनी ट्रांसफर, जन्म प्रमाण-पत्र, विवाह रजिस्ट्रेशन, मृत्यु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट के लिए आवेदन, पुलिस वेरिफिकेशन, ऑनलाइन FIR, बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन, डिजिटल जमाबंदी, डिजिटल गिरदावरी, आय प्रमाण-पत्र आदि|

इनकें अलावा और भी कई सेवाओं ई- मित्र पर मौजूद हैं. साथ की कई ई मित्र की-ओस्कों के पास Bank bc पॉइंट भी होता हैं. जिससे वह बैंक सम्बंधित सभी कार्य भी करते हैं.  

Note:- अगर आपको E-mitra और BANK BC लेना है तो +91-8890002202 पर जरुर कॉल करे. हम आपको सबसे कम Price में राजस्थान की टॉप E-mitra कंपनियों से Emitra दिलाने में मदद करेंगे, साथ ही 24X7 अपना Customer Support भी उपलब्ध कराएंगे. धन्यवाद!!

दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Aadhar Card Check पर सरकारी योजनाओं और Emitra Form PDF से जुड़ी मजबूत जानकारी देखने को मिल जाएगी. साथ ही, Emitra और सरकारी योजनाओं से जुड़े लगभग सभी Form Download करने के लिए भी सुविधा प्रदान की है. यहाँ से आप Lifestyle & Health केटेगरी वाली सामग्री भी पढ़ सकते हो.

Leave a Comment